दिल्ली व आसपास के इलाको में दिखा कोहरे का कहर. रेल यातायात बुरी तरह से प्रभावित.

    0
    679

    सर्दियाँ आते ही उत्तर भारत में कोहरे का कहर शुरू हो जाता है. इसका सबसे अधिक प्रभाव यातायात के साधनों पर पड़ता है. दिल्ली स्मोग के बाद अब  फोग यानि कोहरे से जूझ रही है. आज बुधवार  के दिन कोहरे के कारण दिल्ली व   आसपास के क्षेत्र में विसिबिलिटी 50  मीटर से भी कम थी.

    ट्रेनों के परिचालन पर कोहरे की मार के कारण  राजधानी और शताब्दी समेत लगभग 80 ट्रेनें अपने समय से काफी लेट चल रही हैं. दिल्ली से जाने वाली 16 ट्रेनों के समय पर असर पड़ा है. और आज 3 ट्रेनें निरस्त करनी पड़ी हैं.मंगलवार को भी 12 ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया था.

    fog havoc in Delhi and surrounding areas

    कम विसिबिलिटी का असर विमान सेवाओं पर भी पड़ा है. आज तडके 4 बजे घने कोहरे के कारण पालम हवाई अड्डो पर विसिबिलिटी मात्र शून्य रह गयी थी.

    मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिन यानी 8 दिसंबर से लेकर 10 दिसंबर तक दिल्ली एनसीआर, पश्चिम उत्तर प्रदेश, के साथ ही मणिपुर व असम में भी कई जगहों पर बहुत ही ज्यादा घना कोहरा पड़ सकता है. जिसकी सुचना स्थानीय प्रशासन को दे दी गयी है.

    कोहरा के घने होने के साथ ही दिल्ली व एनसीआर के इलाकों में तापमान में अधिक गिरावट आ रही है. मौसम के जानकारों के अनुसार इस घने कोहरे का कारण बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र बताया जा रहा है.

    मौसम वैज्ञानियों का कहना है कि पश्चिमी दिसंबर के दूसरे हफ्ते में राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के तापमान में और गिरावट दर्ज हो सकती है और यूं ही घना कोहरा छाया रहेगा.  इसके कारण रेल, वायु और सड़क यातायात में मुसाफिरों को और दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

    Previous article20 और 50 के साथ ही 100 के नये नोट भी जल्द आयेंगे.
    Next articleइसरो ने हासिल की एक और उपलब्धि. रिमोट सेंसिंग सैटलाइट का किया सफल प्रक्षेपण.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here