उत्तर प्रदेश में ऐसे होगा अब हर घर में बिजली का कनेक्शन.

0
1431
in up there will be electricity connections in every house

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री रोज़ नई नई घोषणाएं कर रहे हैं और अच्छी बात ये हैं कि आम आदमी को ये घोषणाएं पसनद भी आ रही हैं. अधिकतर घोषणाएं आम आदमी से जुडी हैओं चाहे बात शिक्षा की हो या डीएम के अपने दफ्तर मे उपलब्ध रहने की. मुख्यमंत्री योगी ने आज भी कुछ ऐसे ही घोषणा की.

in up there will be electricity connections in every house

प्रदेश में बिजली की व्यवस्था सुचारू करना भाजपा का चुनावी मुद्दा था. सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री योगे ने सबसे ज्यादा ध्यान इसी और दिया भी हैं. आज की घोषणा बिजली से सम्बन्धित हैं. राज्य में 24 घंटे बिजली सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए योगी सरकार ने बिजली विभाग में राजस्व बढ़ाने के लिए कटिया धारकों को बिना किसी दंड के नियमित कनेक्शन देने की योजना तैयार की है. उत्तर प्रदेश के गावों में लोग बिजली का कनेक्शन लेने के बजाए बिजली के तारों पर तार डाल कर बिजली चोरी कर लेते हैं. ऐसे लोगों को नियन्त्रण में लाने के लिए ही इस योजना की शुरुआत की जा रही हैं.

प्रदेश में बिजली धारकों को अपने बिजली के कनेक्शन फिर से चालू करने के लिए राज्य में योगी सरकार ने जनता से बकाया वसूली के लिए 20 फीसदी तक माफी देने का भी ऐलान किया है.  इस तरह प्रदेश में लोगों को नियमित कनेक्शन देकर सरकार की योजना बिजली विभाग को मिलने वाले राजस्व से प्रदेश में बिजली की व्यवस्था दुरुस्त करने की है.

इतना ही नहीं प्रदेश सरकार ग्रामीण एवं शहरी सभी उपभोक्ताओं का सरचार्ज माफ करने जा रही है. यह सरचार्ज करीब 3000 करोड़ रुपये का है, जबकि उपभोक्ताओं पर बिजली का कुल बकाया करीब 15 हजार करोड़ है. आपको बता दें कि  22 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में कुल तीन करोड़ 12 लाख मकान है, जिसमें 1.45 करोड़ मकानों में ही बिजली का कनेक्शन है. इस तरह आधे से अधिक 1.56 करोड़ मकानों में बिजली का कनेक्शन नहीं है.  जिनमे से कुछ अनाध्रिकत तरीके से बिजली का उपयोग करते हैं. इस नई योजना से अधिकतर लोगो के घर बिजली का कनेक्शन लग जायेगा व प्रदेश के बिजली विभाग की कमाई भी दुरुस्त होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here