चुशूल में भारतीय और चीनी सेनाओं के कोर कमांडरों की मैराथन बैठक हुई

0
842
भारत चीन सीमा पर बढ़ रही गतिविधि के बीच बढ़ते तनाव के कारण क्या हम आने वाले दिनों में परमाणु जंग देखें?

चुशूल में भारतीय और चीनी सेनाओं के कोर कमांडरों की मंगलवार और बुधवार की तड़के शुरू हुई मैराथन बैठक में भारतीय सेना के विघटन और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा सभी चार गतिरोध बिंदुओं पर आगे बढ़ने की सूचना दी गई पूर्वी लद्दाख में।

चुशूल में भारतीय और चीनी सेनाओं के कोर कमांडरों की मैराथन बैठक हुई

भारत सरकार का उच्च-शक्ति चीन अध्ययन समूह। भारत के XIV कॉर्प्स कमांडर और झिंजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट कमांडर के बीच हुई लगभग 15 घंटे की बैठक के परिणामों की बुधवार शाम लद्दाख में सीमा विवाद में शामिल सभी प्रिंसिपलों ने समीक्षा की।

बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और भारत-चीन सीमा वार्ता के विशेष प्रतिनिधि अजीत डोभाल, सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुख शामिल थे।

यह भी पढ़े:- टिक-टॉक समेत 59 चीनी एप्स को बैन करने पर भड़का चीन,…

बैठक की कार्यवाही से परिचित लोगों के अनुसार, असंगठित प्रयासों को गैल्वान सेक्टर (पैट्रोलिंग पॉइंट 14) में समेकित किया गया है। पैंगोंग त्सो के सैनिकों का पैट्रोलिंग पॉइंट 15 (गोगरा) और फिंगर्स 4 और 5 एक पतला है।

भारतीय और चीनी सेनाओं के कॉर्प्स कमांडरों की बैठक

कॉर्प्स कमांडरों की बैठक ने पीपी 15 और पैंगॉन्ग त्सो में कुल विघटन के लिए विशिष्ट समयसीमाओं पर भी चर्चा की और परिभाषित किया। भारतीय अधिकारियों के अनुसार, एहतियात के तौर पर फिंगर 4 के रिज पर दोनों पक्षों की सेनाओं का एक बूचड़खाना है, चीनी पीएलए अब फिंगर 6 में सीमित उपस्थिति के साथ फिंगर 6 पर जा रही है।

अधिकारियों ने कहा कि कमांडरों की बैठक के परिणाम के आधार पर, ऐसा लग रहा है कि दोनों सेनाओं के बीच चीजें शांत हो गई हैं और चीनी पीएलए संकेत दे रहा है कि यह 20 अप्रैल की स्थिति में लौटने की दिशा में काम कर रहा है। चीनी PLA ने अपने सभी टेंट, वाहनों और सामग्री के साथ पैट्रोलिंग पॉइंट 17 (हॉट स्प्रिंग्स) पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के किनारे से आगे निकल गए हैं।

यह भी पढ़े:- गहलोत ने बीजेपी पर कसा तंज, जब गठबंधन टिकेगा ही नहीं…

गोगरा में भी, पीएलए के पास अग्रेषित स्थानों में लगभग 30 पीएलए सैनिकों

गोगरा में भी, पीएलए के पास अग्रेषित स्थानों में लगभग 30 पीएलए सैनिकों की बहुत कम उपस्थिति है, और इस सप्ताह के अंत तक कुल निकासी के लिए समयसीमा निर्धारित की गई है। हालांकि, मोदी सरकार लद्दाख में 1,597 किमी एलएसी और अरुणाचल प्रदेश में 1,127 किमी एलएसी पर निगरानी रख रही है और सेना अलर्ट पर है। विघटन पूरा होने के बाद ही दोनों विशेष प्रतिनिधि (डोभाल और विदेश मंत्री वांग यी) डी-एस्केलेशन की दिशा में कदम उठाएंगे।

वे यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्थायी तंत्र की दिशा में भी काम करेंगे कि लद्दाख में जो हुआ वह दोहराया नहीं जाए।

जहां चीन की वापसी को भौतिक अवलोकन और तकनीकी बुद्धि दोनों द्वारा जमीन पर सत्यापित किया जा रहा है, यहां बीजिंग के दर्शक पीएलए सैन्य कमांडर या केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्य के फैसले पर सवाल उठा रहे हैं, जिन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लद्दाख साहसिक कार्य करने की सलाह दी थी।

वे दक्षिण चीन सागर में पीएलए नौसेना, बीजिंग तक खड़े आसियान देशों और आर्थिक और राजनीतिक लागत को चुनौती देने वाले अमेरिकी supercarriers की उपस्थिति की ओर इशारा करते हैं।

अमेरिका, भारत और ब्रिटेन ने सभी चीनी कंपनियों को अपने 5 जी नेटवर्क से बाहर रखने का फैसला किया है, और कई देश गंभीरता से अपने दूरसंचार और मीडिया क्षेत्रों में चीनी प्रवेश की समीक्षा कर रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि, चीन वेस्टर्न थिएटर कमांडर झाओ ज़ोंग्की, व्यापक रूप से लद्दाख गैम्बिट के पीछे माना जाता था, और जो डोकलाम स्टैंड-ऑफ के वास्तुकार भी थे, इस वर्ष नवंबर में थिएटर कमांडरों के लिए PLA में सेवानिवृत्ति के लिए आधिकारिक उम्र 65 की हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here