#MCDelectionresults2017 आप हो गयी साफ़, फिर से खिला कमल.

0
1062
delhi mcd election result

दिल्ली नगर निगम चुनाव के सभी 270 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. नजीतों में बीजेपी को तीनों एमसीडी में बहुमत हासिल हुआ है. आप नेताओं को MCD  चुनावों में कमल के खिलने पर जिनता दुःख हुआ हैं उतना तो आप पर झाड़ू फिरने हा नहीं हुआ होगा. एमसीडी के नतीजे केंद्र और दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और आप के साथ-साथ कांग्रेस के भी भविष्य की बानगी माने जा रहे हैं.

delhi mcd election result

MCD की 270 सीट का रुझान: बीजेपी 178, आप 43, कांग्रेस 34, अन्य 15

कांग्रेस को हुआ फायदा

MCD चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर रहा हैं.  2015 के विधानसभा चुनाव में पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई थी. हालांकि एमसीडी में उसे जीत तो हासिल नहीं हो सकी. लेकिन इन चुनावों में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी को कड़ी टक्कर दी. अजय माकन के लिए यह ही बड़ी उपलब्धि होगी. इस नतीजे के बाद पार्टी इस बात पर संतोष कर सकती है कि  वो कम से कम आम आदमी पार्टी को टक्कर  देने में कामयाब रही है.

आप की कहानी खत्म

आप नेताओं ने नतीजे आने से पहले ही ईवीएम को कोसना शुरू कर दिया था. आज भी आप नेता गोपाल राय ने कहा कि  यह मोदी लहर नहीं है, वह ईवीएम की लहर है. आप नेता आशुतोष ने कहा कि जिस तरह के नतीजे आए हैं, उससे साफ है कि लोकतंत्र की हत्या की जा रही है. बीजेपी पिछले 10 साल एमसीडी की सत्ता में है और भ्रष्टाचार करती आई है, फिर भी उसका जीतना काफी खराब है. एमसीडी चुनाव परिणामों के बीच पंजाब में आम आदमी पार्टी नेता भगवंत मान ने केजरीवाल के नेतृत्व पर सवाल उठाया है. ट्रिब्यून अखबार को दिए इंटरव्यू में भगवंत मान ने कहा- पंजाब में बिना अपना कप्तान चुने हमने चुनाव लड़ा.

भाजपा के नेता हुए बाग-बाग

बीजेपी लगातार दो बार के कार्यकाल के बाद सत्ता-विरोधी लहर की आशंका से जूझ रही थी. यही वजह है कि पार्टी ने किसी भी मौजूदा पार्षद को टिकट नहीं दिया. इतना ही नहीं  दिल्ली एमसीडी रुझानों में बीजेपी की जीत के बाद शेयर बाजार भी और सेंसेक्स 30 हजार के पार पहुँच गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here