ये हैं बजट से जुडी 10 मुख्य बातें

0
557

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज संसद बजट पेश किया. ये बजट नोटबंदी के बाद आया हैं इसलिए लोगो को इससे आशा बहुत थी. बजट भाषण की शुरुआत करते हुआ वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा नोटबंदी का फैसला साहसिक है और इससे बदली स्थिति जल्द सामान्य होगी. जानते हैं इस वर्ष के बजट की मुख्य बातें

Here are 10 key points related to the budget 2017

  1. यदि आपकी आय 3 लाख हैं तो अब आप आयकर के दायरें में नहीं आयेंगे. हालाँकि आयकर से छुट की आय सीमा में केवल 50,000 की बढ़ोतरी से कुछ लोगों को निराशा भी हुई हैं.
  2. 5 लाख से ऊपर आय वालों को भी आयकर में राहत मिली है, बाकी टैक्स स्लैब वालों को इनकम टैक्स में 12500 रुपये टैक्स में छूट मिली है.
  1. सालाना 50 लाख से 1 करोड़ रुपये तक आय वाले लोगों को 30 पर्सेंट टैक्स के साथ ही 10 पर्सेंट सरचार्ज चुकाना होगा. यह चार्ज अदा किए जाने वाली टैक्स की राशि पर लगेगा.
  2. अब आप बैंक से 3 लाख से अधिक रूपये नहीं निकाल सकते. अप्रैल से  3 लाख रुपये से ऊपर कैश ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा, 3 लाख से ऊपर लेनदेन डिजिटल ही होगा
  1. केंद्र सरकार ने ये भी घोषणा की कि देश के सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य कार्ड बनवाये जायेंगे. इसके जरिए सरकार की कोशिश देश के वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य पर और अधिक ध्यान देना चाहती है.
  2. घरों के लिए कैपिटल गेन टैक्स घटाया गया, कैपिटल गेन टैक्स की सीमा 3 साल से 2 साल की गई. साथ ही पीपीपी मॉडल से छोटे शहरों में एयरपोर्ट भी बनाए जाएंगे.

7. गर्भवती महिलाओं के बैंक खतों में 6000 रुपए डाले जायेंगे.

8. वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य नीतियों के तहत 2017 तक कालाजार, 2018 तक कुष्ठ रोग और     2020 तक टीबी (क्षय रोग) को समाप्त करने का लक्ष्य तय किया है.

  1. राजनीतिक पार्टियां अब चंदे के रूप में केवल दो हजार रुपए ही कैश ले सकते हैं.अभी तक ये सीमा 20000 रुपए थी. सरकार के इस कदम से राजनीति में भ्रष्टाचार पर लगाम कास सकती हैं.
  2. किसानों के लिए इस बार रिकार्ड 10 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान. फसल बीमा योजना कवरेज 30% से बढ़ाकर 40% कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here