जल्दी ही प्लास्टिक के नोट भी निकालेगी भारत सरकार. वित्त राज्यमंत्री ने संसद में बताया.

0
1192
Soon Govt will launch plastic notes

सरकार नोट बंदी के बाद लगभग सारी करेंसी के ही नये डिजाईन के नोट निकलने की घोषणा कर चुकी है. 2000 व 500 के नोट पहले ही आ चुके है. उसके बाद 20,50 और 100 के भी नये नोट जल्दी ही जारी होने की घोषणा आरबीआई कर चुका है.

इसी कड़ी में एक नयी बात आज वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने एक लिखित जवाब में दी. इसके अनुसार भारतीय सरकार अब प्लास्टिक का नोट भी जारी करने वाली है.

Soon Govt will launch plastic notes

सरकार ने फरवरी 2014 में संसद को जानकारी दी थी देश के पांच शहरों में फील्ड ट्रायल के तौर पर 10-10 रुपये के एक अरब प्लास्टिक नोट उतारे जाएंगे. ये चयनित शहर थे कोच्ची, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर. इनका चयन इनकी अलग भोगोलिक स्थितयों व इनकी जलवायु के आधार  पर किया गया था. इसी से संबंधित सवाल के जवाब में संसद को ये जानकारी मिली. मेघवाल ने इस विषय पर अधिक जानकारी देते हुए बताया कि प्लास्टिक  या पॉलीमर सब्सट्रेट से इन नोटों की छपाई की जाएगी.  प्लास्टिक के इन  नोटो बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. सरकार ने  इन नोटों के लिए कच्चा माल लेने की शुरुआत कर दी है.

प्लास्टिक के नोट की नक़ल करना बहुत मुश्किल है. इन नोटों की आयु औसतन 5 वर्ष होती है.  ऐसे नोट सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में शुरू किया गये थे. ऑस्ट्रेलिया में भी इन नोटों की शुरुआत जाली करेंसी से बचने के लिए की गयी थी. प्लास्टिक नोट के रूप में छापी गई करेंसी कागज के नोट के मुकाबले ज्यादा साफ होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here