डॉक्टर बनने के अतिरिक्त ये करियर आप्शन भी हो सकते है आपके पास.

0
1023

12वीं क्ष के लिए बायो लेते समय अधिकतर स्टूडेंट डॉक्टर बनना चाहते है. लेकिन डॉक्टर बनना बहुत आसान नहीं है. इसके किये व्यक्ति को पूरी लगन के साथ पढना पड़ता है. उसके बाद की प्रतियोगी परीक्षा भी बहुत मुश्किल होती है.

career options other than doctor

अगर आप किन्ही कारणों से अपने इस उद्देश्य में सफल नहीं हो पाते तो भी आपके बाद इसी फ़ील्ड में  और भी करियर आप्शन हो सकते है. ऐसे ही कुछ करियर आप्शन के विषय में हम आपको बता रहे हैं.

फार्माकोविजिलेंस : दवाइयों से होने वाले किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट की पहचान, या बचाव के लिए फार्माकोलॉजिकल साइंस की मदद ली जाती है. इस फील्ड में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स सर्टिफिकेट और डिप्लोमा दोनों तरह के कोर्स कर सकते हैं इस फील्ड में शुरुआती दौर में ही स्टूडेंट्स को 15 से 20 हजार रुपए सैलरी प्रति माह मिलने लगती है। कुछ साल का अनुभव हासिल करने के बाद 30 से 40 हजार रुपये प्रतिमाह आसानी से हासिल की जा सकती है

नर्सिंग: सिर्फ हमारे देश में अगले चार वर्षों में लगभग 30 लाख ट्रेंड नर्सों की आवश्यकता होगी . साथ ही भारत की नर्सों की डिमांड अरब देशों से लेकर यूरोप तक में बहुत है . इस फील्ड में अच्छा करियर बनाया जा सकता है.

लैब टेक्नीशियन: आप मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी कोर्स या लैब टेक्निशियन बन सकते हैं.  बेहतर सैलरी पैकेज पाने के अच्छे मौके उपलब्ध हैं।

डायटीशियन:   डायटीशियन का काम उस रोगी को सेहतमंद करना है, लेकिन दवाइयों के जरिये नहीं, बल्कि एक सेहतमंद भोजन के जरिये. इस फील्ड के प्रोफेशनल्स की डिमांड भी बहुत तेजी से बढ़ती जा रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here