भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड रेलवे सुरक्षा बल(RPF) मे सब में सबइंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के 9739 पदों पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

0
571

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड रेलवे सुरक्षा बल(RPF) मे सब में सबइंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के 9739 पदों पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया है ऐसे करें आवेदन….

बेरोजगारों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी यदि आप भी एक अच्छी और काबिल जॉब के लिए परेशान है और मारे मारे फिर रहे हैं तो आपके लिए रेलवे की तरफ से बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। जी हां भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर रेलवे सुरक्षा बल के लिए 9739 रिक्तियां निकाली है। जिसमे यदि आप आवेदन करना चाहते है तो आपको कॉंस्टेबल या सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन पंजीकरण जल्द से जल्द करना होगा क्युकी आवेदन की तारीख 1 जून से लेकर 30 जून तक निर्धारित की गई है। आवेदक इस पद के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर नोकरी पा सकते है। यही नही बल्कि यह खुशखबरी महिलाओ के लिए भी है क्युकी इस उपलब्धि के लिए महिलाओ को भी बराबर का स्थान दिया गया है। जी हाँ इन रिक्तियों में 50 % सीट महिलाओ के लिए रिज़र्व है।

रिक्तियों की कुल संख्या लगभग 9739 हैं जिनमें 50% महिलाओं के लिए है।

* पुरुषों के लिए कॉन्स्टेबल पद की रिक्तियां 4408 है।
* वही कॉंस्टेबल पद के लिए 4216 सीट उप्लब्ध है।
* वही यदि बात करें सब इंस्पेक्टर पद की तो पुरुषों के लिए 819 पद उपलब्ध है।
* 301 सीटस महिला कांस्टेबल की रिक्त है।

RPF की कॉन्स्टेबल और सब कॉन्स्टेबल की इन भर्तियों के लिए दो वेबसाइट अलग से बनाई गई हैं जिन पर क्लिक करके आप इन पर आवेदन भर सकते हैं। यदि आप कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन भरना चाहते हैं तो si.rpfonlinereg.org पर लोग ऑन कर आवेदन भर सकते है। आवेदन करने वाले उमीदवारों के लिये यह वेबसाइट मददगार रहेगी constable.rpfonlinereg.org। वही यदि आप शेक्षणिक योग्यता के अंतिम परीक्षा परिणामो के इंतजार में है तो आप इस आवेदन के लिए अयोग्य माने जाएंगे।

RPF RECRUITMENT

तीन स्तरीय चरण पार करने के बाद आप इस पद के लिए योग्य माने जाएंगे जो इस प्रकार है। पहले चरण को पार करने के लिए आपको लिखित परीक्षा देनी होगी। दूसरा चरण PMT और तीसरा चरण PST होगा। इन तीनो चरणों मे पास होने के पश्चात आपको एक मेडिकल परीक्षा भी देनी होगी।

दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा….

दूसरा और तीसरा चरण पार करने वाले उमीदवारों को अपने दस्तावेज पुष्टि के लिए दिखाने होते है जिसके बाद रेलवे अस्पताल में उन्हें एक मेडिकल टेस्ट क्लियर करना होता है।

कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा को साफ़ करने वाले लोग इस दौर के लिए चुने जाएंगे।

प्रशिक्षण RPF भर्ती 2018

सभी तरह की परीक्षाएं पास करने के बाद उस उम्मीदवार को रेलवे प्रशासन द्वारा आरपीएफ/ आरपीएसएफ प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा यह निर्णय रेलवे प्रशासन द्वारा ही लिया जाता है कि किस उम्मीदवार को किस प्रशिक्षण केंद्र में भेजा जाना है।

वेतन संरचना

इन सभी उम्मीदवारों को पदस्थ होने के लिए अपने पद के लिए एक निर्धारित वेतन दिया जाता है जो कॉन्स्टेबल के लिए 21,700 + अन्य भत्ते तथा उप निरीक्षक के लिए 34,500 + अन्य भत्ते इस प्रकार होती है।

RPF कांस्टेबल/ SI वेतन संरचना

सभी परीक्षाओं को पार करने के बाद कांस्टेबल के पद पर आने वाले उम्मीदवार को 21,700 वेतन अन्य भत्तों के साथ दिया जाता है। (7 वें केंद्रीय वेतन आयोग के स्तर 3 के अनुसार)

जो उमीदवार सब इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थ किए जाते हैं उन्हें 34500 के साथ-साथ अन्य भत्ते के रूप में वेतन दिया जाता है। (7 वें केंद्रीय वेतन आयोग के स्तर 6 के अनुसार)

आरपीएफ / आरपीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें…

इन पदों के आवेदन के लिए आप ऑनलाइन ही रजिस्टर कर सकते हैं। छात्र ऑनलाइन मोड पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसा कि बताया गया है कि 1 जून 2018 से यह भर्तियां आरंभ हो चुकी हैं जिसकी पूरी जानकारी के लिए आप एक लिंक द्वारा सक्रिय हो सकते हैं।

सामान्य और ओबीसी आवेदकों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क केवल ₹500 है।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिलाओं और ईबीसी वालों के लिए यह शुल्क मात्र ₹250 है।

आरपीएफ एसआई और कॉन्स्टेबल पदों के लिए (RPF Bharti 2018) आवेदन कैसे करें..

आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए हुए निर्देशों के अनुसार काम करना होगा…

1- आवेदन के लिए आरआरबी आधिकारिक वेबसाइट( constable.rpfonlinereg.org & si.rpfonlinereg.org) पर क्लिक करें।

2- RPF भर्ती अधिसूचना खोजें।

3- लिंक पर क्लिक करें।

4- फॉर्म को भरें लेकिन ध्यान रखें कोई गलती ना हो।

5- अप्लाई होने पर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और इसे जमा करना होगा।

महत्वपूर्ण निर्देश: आवेदन पत्र को भरने से पहले दिए हुए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें तभी आप आवेदन पत्र भरे।

निवेदन: आप सभी से अनुरोध है कि इस जानकारी को आप अधिक से अधिक अपने WhatsApp और Facebook पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग इस उपलब्धि का लाभ उठा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here