नीरव मोदी के समुन्द्र महल से मिली दस करोड़ की हीरे की अंगूठी साथ में 36 करोड़ का खजाना

0
889

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) में 11500 करोड़ का घोटाला करने वाले नीरव मोदी पर कानून का शिंकजा कसता जा रहा है। ईडी और सीबीआई लगातार नीरव मोदी के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। अभी तक नीरव मोदी की 5 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। शनिवार को सीबीआई और ईडी की टीम ने नीरव मोदी के मुंबई में वर्ली स्थित घर ‘समुद्र महल’ पर छापा मारकर गहनों और घड़ियों की एक बड़ी बेशकीमती खेप बरामद की।

A diamond ring worth 10 crores from the Samundar palace of Nirav Modi
सीबीआई और ईडी की टीम ने बताया कि तीन दिन तक लगातार चली तलाशी में ‘समुद्र महल’ से करीब 15 करोड़ रुपए के प्राचीन गहने, एमएफ हुसैन, केके हेबर और अमृता शेरगिल की 10 करोड़ रुपए की पेटिंग्स बरामद की। इसके अलावा तलाशी में 1.40 करोड़ रुपए की घड़ी और 10 करोड़ रुपए की हीरे की अंगूठी भी मिली।

मिल सकती है इतनी बड़ी राशि –

आपको बता दें कि जांच एजेंसियों द्वारा की जा रही लगातार धड़पकड़ और पूछताछ में अभी भी कई खुलासे होने बाकी हैं। जांच में यह भी सामने आया है कि पंजाब नेशनल बैंक में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी द्वारा किए गए महाघोटाले का आंकड़ा 3 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा का हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसियों को अभी सारे कागजात और एलओयू नहीं मिले हैं।

सीबीआई लगातार नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के ठिकानों की छानबीन कर रही है। वहीं विदेश भाग चुका नीरव मोदी अभी सरकार की पकड़ से दूर है। नीरव मोदी का कोर्ट में बचाव कर रहे वकील विजय अग्रवाल ने कहा है कि नीरव ने सीबीआई को अपना जवाब भेजा है और भारत आने के लिए थोड़े समय की मांग की है।
आपको बता दे की पंजाब नेशनल बैंक से नीरव मोदी आर मेहुल चौकसी ने लगभग बीस हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया है और ये दोनों आपस में रिश्तेदार बताये जा रहे है | पंजाब नेशनल बैंक से नीरव मोदी और मेहुल चौकसी लैटर आफ अंडरटेकिंग के जरिये लेन देन करते थी और उस लैटर से विदेशो में अपना कारोबार बढाते थे | घोटाला पकडे जाने के डर से दोनों ने देश छोड़ दिया और पिछले लम्बे समय से देश से बाहर है और अपना कारोबार चले रहे है | हालाँकि दोनों के देशी ठिकानों में छापे मारी लगातार जारी है और सीबीआई इन पर शिकंजा कसने की पूरी तैयारी में है | आपको बता दे की देश में इससे पहले ललित मोदी विजय माल्या और कई सारे व्यापारी पैसा खाकर विदेश में भाग चुके है | भी हाल ही में एक और घोटाला सामने आया है जिसमे बैंगलोर स्थित एक ज्वेलरी कंपनी ने लगभग आठ हजार करोड़ का करह 11 बैंको से लिया और मालिक देश छोड़कर भाग गया |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here