JNU में फिर गरमाया माहौल, दाल रोटी महगी होने से छात्रो में आक्रोश

0
692

दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय आये दिन अपनी हरकतों की वजह से सुर्खिया बटोरती है और अब एक फिर से ऐसा कुछ हुआ है जिससे वहां माहौल गरमाने लगा है और छात्र बगावत में उतर आये है | दरअसल जेएनयू में मेस संबंधी कई चार्ज बढ़ाने का नोटिफिकेशन जारी हुआ है, जिसके बाद छात्रों का गुस्सा प्रशासन पर फूट पड़ा है।
आपको बता दें कि  विवि प्रशासन की ओर 27 फरवरी को एक नोटिफिकेशशन जारी किया गया था, जिसमें मेस सिक्योरिटी(रिफंडेबल)/मेस एडवांस राशि को 2700 से बढ़ाकर को 4500 रुपये किया गया है। जबकि बर्तन इस्तेमाल करने पर सालाना चार्ज को 50 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया गया है और यही नहीं न्यूजपेपर के लिए 15 रुपये की जगह अब छात्रों को 50 रुपये देने होंगे। यही नहीं मेस से जुड़े गेस्ट चार्ज और ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर से जुड़े कई अन्य चार्जों को भी बढ़ाया गया है, दाल रोटी का भी चार्ज बढ़ गया है।

atmosphere in JNU again hot

एक जनवरी 2018 से होगी नयी दरे प्रभावी –

यही नहीं अब मेस चार्ज का बिल देर से जमा करने पर विलंब चार्ज ज्यादा बढ़ा दिया गया है। नोटिफिकेशन में यह चार्ज 1 जनवरी 2018 से लागू होंगे। जिसके बाद छात्रों का गुस्सा बुरी तरह से प्रशासन पर फूट पड़ा है। वो डीन ऑफ स्टूडेंट्स के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करने को तैयार है। एबीवीपी के मुताबिक प्रशासन की तरफ से उठाया गया यह फैसला छात्रों के हितों के खिलाफ है। उसका कहना है कि इससे छात्रों पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा, ये गरीब छात्रों के साथ घिनौना मजाक है।

atmosphere in JNU again hot

पहली बार नहीं है jnu में आक्रोश –

आपको बता दे की ऐसा पहली बार नहीं है जब jnu के छात्र प्रशासन के खिलाफ खड़े नजर आये है बल्कि इससे पहले भी कई कई बार अपनी हरकतों और आंदोलनों की वजह से यह यूनिवर्सिटी सुर्खियाँ बटोर चुकी है | इससे पहले कुछ लोगो ने jnu में आरोप लगाये थे की वहां के कुछ स्टूडेंट्स अफजल गुरु के समर्थन में नजर आये थे और भारत विरोधी नारे लगा रहे थे | इस घनता के बाद देशभर के काफी विवाद हुआ था और काफी तनाव का माहौल हो गया था | अगर आप कन्हैया कुमार को जानते हो तो आपको बता दे की कन्हैया भी नारे में मौजूद बताये जा रहे थी हालाँकि कन्हैया कुमार का कहना था की वो इसमें शामिल नहीं थे और देशविरोधी नारे लगे ही नहीं थे |

जाहिर है की अफजल गुरु के समर्थन और भारत विरोधी नारे लगने के बाद jnu जनता की निगाहों में आया और यहाँ मिल रहे सस्ते खाने के खिलाफ कई सारे संगठनों ने आवाज भी उठाई और सोशल मीडिया में इसे खूब उछाला गया | अब नयी दरे आने से वहां के छात्र प्रदर्शन और आन्दोलन करने की धमकी दे रहे है और दाम वापिस लेने की माग कर रहे है |

Previous articleशाह और राजनाथ की मौजूदगी में कोनराड संगमा ने मेघालय मुख्यमंत्री की शपथ, त्रिपुरा में ये होगे सीएम
Next articleकांग्रेस नेता पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति का नार्को टेस्ट कराने के लिए कोर्ट पहुची सीबीआई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here