लहसुन नमक इसके हैं कई फायदे

0
1246

क्या आपने कभी लहसुन नमक का उपयोग किया है ? यह नमक अपने अंदर कई खूबियों को छुपाये है इसके अंदर उच्च कोलेस्ट्रॉल लेकर चयापचय की समस्याओ तक हर बीमारी में लाभ पहुंचाने की क्षमता है।

ये एक स्वाद बढ़ाने वाला नमक है जो लहसुन और नमक को मिलाकर बनाया जाता है। लहसुन पाउडर को बनाने के लिए तीन भाग नमक को एक भाग लहसुन के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

इस प्रकार के लहसुन में लहसुन के सभी औषधीय गुण तो होते ही हैं साथ ही यह एक स्वादिष्ट मसाले के रूप में भी प्रयुक्त होता है।

लोग अक्सर लहसुन नमक और लहसुन पाउडर, दानेदार लहसुन या पिसा हुआ लहसुन जैसे अन्य मसालों के बीच भ्रमित होते हैं। लहसुन का नमक इन सभी से प्राप्त होता है।


कोलेस्ट्रॉल को कम करता है:
लहसुन के नमक एलडीएल प्रभावी है और शरीर में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यह लहसुन नमक में लहसुन पाउडर की एक खास बात है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

ब्लड शुगर को कम करता है:
लहसुन का नमक स्वाभाविक रूप से रक्त में मौजूद इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए, यह उच्च ब्लड शुगर के लिए एक आदर्श उपाय है और मधुमेह के नियंत्रण में मदद कर सकता है।

रक्तचाप या ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है:

लहसुन के अन्य रूपों की तरह ही लहसुन का नमक भी रक्तचाप को कम करने में मदद करता है । लहसुन में ऐसे यौगिक शामिल हैं जो रक्त वाहिकाओं को ओर फैला सकते हैं, और रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि लहसुन के कैप्सूल उच्च रक्तचाप से ग्रस्त मरीजों में रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।


यह प्राकर्तिक एंटी इन्फ्लैमटेरी है:

लहसुन का नमक एक एंटी इन्फ्लैमटेरी है जो सूजन से लड़ने में मदद करता है। ब्रोन्काइटिस और राइनाइटिस जैसे सूजन संबंधी विकारों का इलाज करने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। लहसुन में सल्फर युक्त यौगिकहोते हैं जो इस नमक को एंटी इन्फ्लैमटेरी गुण देते हैं।


यह खनिज और विटामिन से भरपूर है:

लहसुन पाउडर, जो कि लहसुन के नमक बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है जरूरी विटामिन और खनिजों से समृद्ध है। इसलिए, यह आपके दिन-प्रतिदिन भोजन में शामिल करने के लिए उपयुक्त माना जाता है।

यह प्राकर्तिक एंटी कार्सिनोजेनिक है:

लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से मुक्त कण को ​​समाप्त कर सकते हैं। लहसुन नमक शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की संख्या में वृद्धि कर सकता है, इस प्रकार कैंसर को रोकने और कैंसर कोशिकाओं को रोकने में भी यह लहसुन नमक लाभदायक है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है :

लहसुन का नमक एस्ट्रोजेन की कमी को दूर करने में मदद करता है एस्ट्रोजेन की कमी से हड्डियां कमज़ोर होती है इसलिए, लहसुन के प्रयोग से हड्डिया स्वस्थ होती है तो , यदि आप सोच रहे हैं कि क्या लहसुन का नमक अच्छा है, तो आपको अपना जवाब मिला है नहीं।

उत्तेजक:

लहसुन के नमकमें भी लहसुन की तरह ही उत्तेजक गुण होते हैं जो शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने और उत्तेजित करने में सहायता करते है। इसमें एलीयम होता है, जो कि ऐसा उत्तेजक है जो शरीर में विभिन्न प्रक्रियाएं शुरू करता है।

स्कर्वी के इलाज में लाभदायक :

लहसुन के नमक में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो स्कर्वी जैसी विटामिन की कमी का इलाज करती है और यह आपको अन्य बीमारियों से भी बचाती है।

पाचन में सुधार करता है :

लहसुन नमक फाइबर में समृद्ध है, । फाइबर कब्ज जैसी परिस्थितियों को कम करने में भी मदद करता है यह लहसुन नमक का सबसे अच्छा लाभ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here