कांग्रेस ने पंजाब में जारी किया लुभावना घोषणापत्र , युवाओं को 2500 का बेरोजगारी भत्ता और किसानो का कर्जा माफ़

0
823

पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जारी कर दिया है। पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 के लिए घोषणापत्र को चंडीगढ समेत पांच शहरों में एक साथ जारी किया गया है।

congress released its manifesto in punjab

पंजाब में ग्रामीणों के ऊपर 67,000 करोड़ रुपया का कर्जा है। हम घोषणा करते हैं कि किसानों के ऊपर इस कर्जे को माफ करवाने की योजना पर काम करते हुए बैंकों के साथ बातचीत करेंगे। हमारी योजना है कि किसानों का लोन कैसे हम दे सकेंगे। इस बात पर बातचीत होगी। उन्‍होंने कहा कि वैसे तो यह काम केंद्र सरकार का है, पर राज्‍य सरकार यह काम कैसे कर सके, इस बात पर काम किया जाएगा। शराब की हर बोतल पर 1 रुपए का सेस लगाया जाएगा जिसके जरिए सीधे तौर पर सामाजिक तौर पर किए जाने वाले वायादों को पूरा किया जा सके। उन्‍होंने कहा कि हमने हर घर में नौकरी कार्यक्रम को पहले लांच किया था। पर अब इस बात को ध्‍यान में रखा जाएगा कि 55 लाख घरों में किस तरह की नौकरियों की जरूरत है। घोषणा पत्र में सीधे तौर पर कहा गया है कि जब तक हर युवा को नौकरी नहीं मिल जाती है। तब तक हम हर युवा को 2500 रुपए का भत्‍ता देंगे।
इंडस्‍ट्री के लिए बिजली के टैरिफ को घटाकर 7.60 रुपए से घटाकर 5 रुपए किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि हम ऐसी इंडस्‍ट्री लगाएंगे जो पंजाब में गारंटी जॉब दे सकेंगे। इसके लिए लैंड पूल करके इंडस्‍ट्री को जमीन उपलब्‍ध कराई जाएगी।

अपने घोषणापत्र को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस ने कहा की वो लडकियो को स्कूल से लेकर पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा देगे और इसके साथ किसानो के लिए कहा की पंजाब को पर्याप्त पानी दिया जाएगा और पंजाब का पानी पंजाब में ही रहेगा | इसमें कहा गया हैं की भष्ट्राचार से निपटने के लिए लोकपाल बिल लाया जाएगा जिसके दायरे में सीएम का पद भी होगा | खिलाडियो के इसमें अधिक प्रोत्साहन राशि की बात कही गयी हैं |

अब देखना होगा की हर जगह से साफ़ हो चुकी कांग्रेस को ये घोषणापत्र कितना काम आता हैं |

Previous articleपंजाब चुनाव में अकाली दल ने जारी किया मैनीफैस्टो , 25 रुपये किलो घी और 10 रुपये किलो चीनी का वादा
Next articleपंजाब में आप का घोषणापत्र जारी , एक महीने में पंजाब को नशा मुक्त बनाने का दावा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here