तेजी से वजन कम करने के आसान व घरेलू नुस्खें

0
698

हमारी तेजी से बदलती खान पान की आदतों व बदलती जीवन शैली के कारण मोटापा एक कॉमन समस्या बनता जा रहा हैं. साथ ही ये भी सच है कि सभी बीमारियों के पीछे एक बड़ी वजह बढता वजन भी हैं. पिज़्ज़ा, बर्गर व अधिक कार्बोहाइड्रेट से जूसी चीजें खाने में तो अच्छी लगती हैं लेकिन उनका नुक्सान भी उतना ही अधिक होता हैं. अब ये फट भी बहुत बेशर्म हैं क्यूंकि सबसे ज्यादा ये इक्कठा पेट पर होता है. जहाँ देखने में तो ये बुरा लगता ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए  भी काफी नुकसानदेह हैं. डॉक्टर्स का भी यही कहना है कि अगर व्यक्ति का वज़न बढ़ रहा हैं तो ये उसके घुटनों तक के लिए भी हानिकारक हैं.  साथ ही ह्र्दय संबंधित बीमारियों  के पीछे भी बडा कारण बढ़ता वजन व मोटापा ही हैं. शुगर और ब्लड प्रेशर जैसे बिमारियों के होने का खतरा भी मोटे लोगों को अधिक होता हैं.

Easy and easy to lose weight home remedies

बढता वज़न व बढा हुआ पेट कम करने के लिया आपको ये सलाह देने वाले बहुत मिल जायेंगे कि जिम ज्वाइन कर लो. लेकिन टाइम की कमी से तो हम सब ही परेशान हैं. ऐसे में घर पर ही आप कुछ आजमायें हुए घरेलू नुस्खों को अपना कर अपना वज़न कंट्रोल कर सकते हैं.

अजवाइन का पानी

पेट की छोटी मोटी बिमारियों के लिए अजवायन अक्सर बहुत काम आने वाली वस्तु हैं. घरों में आसानी से मिल भी जाती हैं. अजवायन खाने को ठीक तरह से पचाने में मदद करती हैं. साथ ही अजवायन का पानी मोटापा दूर करने के काम भी आता हैं.

ऐसे बनाएं अजवायन का पानी

25 से 50 ग्राम अजवायन रात को एक गिलास पानी में भिगोकर कर रख लें. सुबह इस पानी को छान लें, अगर आपको इस पानी का टेस्ट कुछ अजीब लगें तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं. इस पानी को खाली पेट पियें. 15 से 20 दिनों तक अजवायन का पानी रोज़ पियें. इससे आपके पेट की चर्बी तो कम होगी ही साथ ही शरीर का मेटोबोलीस्म भी बढेगा. जिससे वज़न और अधिक तेजी से घटेगा. अधिक बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इस पानी को 40 से 50 दिन भी पी सकते हैं. इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं.

धनिया व नीबूं

हरा धनिया एक प्राक्रतिक एंटी ऑक्सीडेंट हैं और नीबूं में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं. दोनों ही पदार्थ शरीर की गंदगी को बाहर निकलने में प्रभावी होते हैं.

कैसे बनाएं धनिये व नीबूं का ड्रिंक

थोडा सा तजा धनिया व एक बड़ा नीबूं लें. एक बर्तन में नीबूं निचोड़ लें व धनिया बारीक बारीक काट लें. अब इसमें आधा गिलास पानी मिलाकर मिक्सी में अच्छे से मिक्स कर लें. ध्यान रखें इस ड्रिंक को उतना ही बनाएं जितना कि पीया जा सकें  इसे फ्रीज़ में स्टोर न करें. इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट लें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इसे पीने के 30 से 45 मिनट के बाद तक न कुछ खाएं न कुछ पीयें. आप इस ड्रिंक को 5 दिनों तक लगातार करें और छोड़ दें फिर 7 से 10 दिनों के अंतराल पर फिर से अगले 5 दिनों के लिए नीबूं व धनिये के जूस को पियें. इससे आपका मोटापा जरुर कम होगा.

सेब का सिरका व अंजीर

सेब का सिरका वज़न कम करने में काफी कारगर हैं. आप सेब के सिरके व अंजीर की सहायता से फैट कटिंग ड्रिंक आसानी से घर पर ही बना सकते हैं.

कैसे बनाएं सेब के सिरके व अंजीर का ड्रिंक

सुखी अंजीर के 3-4 डेन लेकर उसमें छेद कर लीजिये. अब एक कप सेब के सिरके में इन दानों को डाल लें. रात बार अंजीर को सेब के सिरके में रहने दें. सुबह खाली पेट सिरके से दाने निकाल कर इन्हें अच्छे से चबा चबा कर खाएं. 15 से 20 दिनों तक रोज़ ऐसे ही अंजीर को खाएं. एक बार इस्तमाल किये गये सेब के सिरके को आप अगले 4-5 दिनों तक यूज़ में ला सकते हैं. इस ड्रिंक का असर आपको अगले ही कुछ दिनों में देखने को मिल जायेगा.

जीरे का पानी .

जीरा एक ऐसी चीज़ हैं जो हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाता है. विशेषकर उत्तर भारत में शयद ही ऐसा कोई पकवान हो जिनमें जीरा न प्रयोग होता हैं.

कैसे बनाएं जीरे का ड्रिंक

रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगों कर रख दें. सुबह खाली पेट इसमें से जीरा चन कर जीरें को अच्छे से चबा कर खाएं. साथ ही जिस पानी में आपने जीरा भिगोया था उसे गुनगुना करके उसमें आधा नीबूं निचोड़ लें ओर उसे चाय की तरह पियें. इससे आपके शरीर में चर्बी के रूप में जमा मोटापा मेल्ट होना शुरू हो जायेगा. सुबह जीरे के बने इस ड्रिंक को लेने के बाद नाश्ता न करें. और अधिक रिजल्ट्स पाने के लिए आप लंच व डिनर के बाद गरम पानी में आधा नीबूं निचोड़ कर पी सकते हैं.

साथ ही इन बातों का भी रखें ध्यान

इन सभी नुस्खों से आपको फायदा होना तो तय हैं साथ ही आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना भी जरूरी हैं.

  • खाने खाने के अगले आधे घंटे तक पानी न पियें.
  • रात को सोने से दो घंटे पहले व हल्का खाना खा लें.
  • चावल, आलू व अधिक मीठा खाने से परहेज करें.
  • मैदे से बनी चीजों को न खाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here