लंदन से गिरफ्तार किये गए भारत में वांटेड विजय माल्या को तीन घंटों में ही मिली जमानत.

0
1196
Vijay Mallya got bail in 3 hours after arrest from London

भारतीय बैंकों से धोखाधड़ी के मामले में उद्योगपति विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. भारतीय बैंकों से लिए गए 9,000 करोड़ रुपये के ऋण चुकाए बिना देश छोड़कर चले जाने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या को मंगलवार सुबह लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा गिरफ्तार कर लिए जाने की ख़बर आते ही भारतीय मीडिया में खलबली मच गयी. लेकिन विजय माल्या की गिरफ्तारी के तीन घंटों के भीतर ही उन्हें जमानत भी मिल गयी. वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों ने उसकी गिरफ्तारी को मामले में पहली सफलता बताया जिसमें अब ब्रिटेन में यह तय करने के लिए एक कानूनी प्रक्रिया होगी कि क्या माल्या को भारतीय अदालतों में आरोपों का सामना करने के लिए प्रत्यर्पित किया जा सकता है.

Vijay Mallya got bail in 3 hours after arrest from London

जमानत मिलते ही विजय माल्या ने ट्विटर पर कुछ इस तरह से अपनी भड़ास निकाली.

 

पिछले महीने विजय माल्या को भारत को सौंपने के लिए विदेश मंत्रालय की मंजूरी के बाद जिला न्यायालय के पास इस मामले को भेज दिया गया था. माल्या को भारत वापस लाने के लिए ब्रिटेन सरकार का ये पहला कदम है. माल्या की गिरफ्तारी को भारत की कूटनीति की जीत कहा जा सकता हैं. कहा जा रहा है कि जल्द ही किंगफ़िशर कंपनी के मालिक विजय माल्या को भारत भी प्रत्यर्पित किया जा सकता है। माल्या की बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस पर 17 बैंकों का नौ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा ऋण बकाया है. उन्होंने पिछले वर्ष दो मार्च को देश छोड़ दिया था. जिसके बाद देश की अदालतों ने माल्या को भगोड़ा करार दिया था. बाद में भारत सरकार ने विजय माल्या का पासपोर्ट भी रद्द कर दिया था, और इसी आधार पर यूके की सरकार से उन्हें भारत डिपोर्ट कर देने का आग्रह किया था.

आलीशान जिंदगी के लिए मशहूर विजय माल्या कई बैंकों के डिफॉल्टर घोषित हो चुके हैं. विजय माल्या को डेट रिकवरी ट्रि्ब्यूनल ने बड़ा झटका देते हुए डिआजियो से उन्हें मिलने वाली तकरीबन 515 करोड़ रुपये की रकम फ्रीज कर दी थी. भारत छोड़ने के बाद भारत विजय माल्या को लंदन से प्रत्यर्पित करने की कोशिश में लगा हुआ था. इसके लिए भारत सरकार ने लंदन और नई दिल्ली में कई दौर की बातचीत भी की थी. इसके बाद माल्या को भारत लाए जाने की संभावना बढ़ गई थी. इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय को जानकारी दी गई कि भारत का डिपोर्टेशन अनुरोध यूके के कानूनों के तहत काम नहीं करेगा, क्योंकि यूके में ऐसे लोगों को भी रहने की अनुमति है, जिनके पासपोर्ट वैध नहीं रहे हैं.

बैंकों से धोखा धडी के आलावा विजय माल्या अपने रंगीन मिजाज के लिए भी मशहूर हैं. उन्हें पेजथ्री पार्टियों में अक्सर मॉडल्स के साथ देखा जाता रहा है. किंगफिशर कलैंडर गर्ल की मॉडलों के साथ उनकी तस्वीरें में हमेशा सुर्खियां बटोरती रहीं. माल्या को लग्जरी कारों का भी बेहद शौक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here