चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए-घरेलू उपाय

0
2062

चेहरे के दाग धब्बे को हटाने के घरेलू उपचार : आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है । फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है कि लोग उसको देखे और उसकी तारीफ करें। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगा उत्पाद का प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर जाये। चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप उसका खास ख्याल रखें। चेहरे के दाग धब्बे की प्रॉब्लम से काफी लोग परेशान रहते हैं और फिर बाजार में जाकर बहुत से पैसा खर्च कर कुछ दवाईया पर फेसवॉश और क्रीम लेकर आते हैं जो की बहुत कम फायदा करता है और अगर फायदा कर भी देता है तो कुछ टाइम के लिए ही फायदा करता है।

home remedies for removing face spots

यह चिकनी त्वचा वाले लोगों में ज्यादा होता है परंतु बहुत से और लोगों के चेहरे पर भी यह होता है जिनकी चिकनी त्वचा नहीं होती। ज्यादातर यह पिंपल्स जवानी की उम्र में आते हैं।

इन पिंपल्स से परेशान बहुत से लड़के लड़कियां कॉलेज या इधर-उधर किसी भी फंक्शन में जाने से शर्माते हैं अगर आपने इन पिंपल्स के लिए काफी कुछ कर लिया है तो जानिए यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनसे आपके दाग-धब्बे सारे गायब हो जाएंगे और आप फिर से खूबसूरत लगने लगेंगे ।

चेहरे पर दाग धब्बे के कारण :

लंबे समय तक धूप में रहने से प्रदूषण के कारण और आजकल आप जानते हैं कि कितना ज्यादा प्रदूषण हमारे आसपास की जगह पर हो गया है इसलिए भी हमारी त्वचा बेजान हो जाती है । दूसरा कारण आजकल का मिलावटी खान-पान । तीसरा कारण हारमोंस में बदलाव के कारण भी चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती है । उस पर दाग धब्बे नजर आने लगते हैं । इनके कारण आपकी खूबसूरती पर दाग लग जाता है । वैसे तो उससे छुटकारा पाने के अनेक प्रकार की कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट आते हैं परंतु कुछ घरेलू उपाय जिनसे आप इन्हें दूर कर सकते हैं और अपने चेहरे पर फिर से वही निखार पा सकते हैं वो भी बिना किसी पैसे की खर्चा करें आज वह हम आपको बताएंगे कैसे

home remedies for removing face spots

घरेलू उपचार :

1 निम्बू का लेप

2 चन्दन का लेप

3 एलोविरा जेल

4 शहद

5 ग्रीन tea

6 दूध

7 चेहरे को साफ रखें

8 दही

9 नियमित पानी पियें

10 सब्जियों का जूस पियें

11 पिम्पल्स पर हाथ न लगाएं

Previous articleपीले दांतो को सफेद करने का इलाज
Next articleनोटबंदी को हुआ एक महीना. कितना कुछ बदला देश में.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here