जमीन में बैठकर खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, होती है कई समस्या दूर

0
62

अक्सर आपके बड़े बुजुर्गों ने आपसे कहा होगा कि नीचे बैठकर आपको खाना खाना चाहिए। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वो आपसे हमेशा ऐसा ही क्यों बोलते थे क्यों वो आपको टेबल पर खाने से मना करते थे। वो अक्सर आपको बताते थे कि वो नीचे बैठ कर ही खाना खाया करते थे। वहीं इसके साथ आप अगर कही धार्मिक स्थानों में जाते है तो आपको अक्सर वहां पर नीचे बैठने की ही व्यवस्था मिलती है या फिर आप गुरुद्वारा जाते है तो वहां भी आप लंगर के लिए आपको नीचे ही बैठकर खाना खिलाया जाता है। आज हम आपको इसके बारें में ही बताने जा रहे है कि क्यों आपको इन स्थानों में जाने के बाद नीचे बैठकर ही खाना खिलाया जाता है।

समय के साथ इंसान के वेशभूषा बदल गई है तो कई ऐसी पुरानी आदतें भी खत्म हों गई हो जो आपको इस दौर में भी करनी चाहिए। लेकिन इसमें पूरी तरह गलती आपकी भी नहीं है। जमाने के साथ कदम से कदम मिलाने के लिए आपने भी टेबल में खाना सीख लिया है। लेकिन इस जमाने में आपने बहुत ही कम लोगों को देखा होगा जो जमीन में बैठकर खाना खाते है। अगर आप भी जमीन में बैठकर खाना नहीं खाते है तो आज से खाने लग जाएं क्योंकि आज जो हम जमीन में बैठकर खाना खाने के फायदें आपको बताने जा रहे है इन फायदों को जानकार शायद कुछ लोगों में ये आदत छूट जाए और वे आज से जमीन में बैठकर खाना खाने लग जाएंगे। तो चलिए दोस्तों आपको बताते है कि जमीन में बैठकर खाना खाने से होते है ये फायदें।

जब भी आप जमीन में बैठकर खाना खाते है तो आपका पेट और आपके पैरों की स्थिति कुछ ऐसे बनती है कि आपको कम भोजन में ही आपका पेट भरने का एहसास आपको हो जाता है इससे आप ज्यादा खाने में सक्षम नहीं हो पाते है। वहीं जब आप जमीन में बैठकर खाना खाते है तो आपका पाचन काफी हद तक सुधरा रहता है। जिससे आपके पेट में कब्ज जैसी समस्याओं से नहीं झूझना पड़ेगा।

काबू में होता है वजन

जब भी आप जमीन में बैठकर खाना खाते है तो स्वाभाविक है कि आप खाना खाने के लिए पालती मारकर बैठते होगें और आपको बता दें कि इस अवस्था में बैठकर खाना खाने से आपका ध्यान भोजन में होता है और आप ध्यान से भोजन को खाते है इससे आपका वजन आपके काबू में रहता है।

reduce weight easily by following these home ways

दिल होता है मजबूत

अब आप ये सोच रहे होंगे कि जमीन में खाना खाने से आपका दिल कैसे मजबूत होगा तो हम आपको बता दें कि जमीन में बैठकर खाना खाने से आपके शरीर में रक्त प्रवाह सही तरीके से होता है इससे दिल, पाचन क्रिया में सहायक सभी अंगों तक आसानी से खून पहुंचता है वहीं अगर आप टेबल में खाते है तो आपकी बॉडी में खून विपरीत स्थिति में बहता है।

बढ़ती है उम्र

जब आप ज़मीन पर बैठकर खाना खाते है तो आपकी उम्र बढ़ती है ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योकि ज़मीन पर बैठकर आप जिस मुद्रा में खाना खाते है उसे सुखासन भी कहते हैं और जब हर रोज आप रोज़ सुखासन करते हुए खाना ग्रहण करते है तो आपका शरीर लचीला रहता है और आप बिना सहारे के उठ बैठ पाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here