अपने चेहरे को सुन्दर और गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्के

0
367

गोरा होना किसको पसंद नहीं होता ! बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई यही चाहता है कि उसकी त्वचा सुन्दर होने के साथ-साथ गोरी भी हो। कुछ लोग तो बचपन से ही गोरे होते हैं और उन्हें अपनी तवचा के रंग को लेकर कोई शिकायत नहीं होती लेकिन वहीं दूसरी और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जन्म से ही सांवले या काले रंग के होते हैं। ऐसा नहीं है कि सांवले और काले रंग के लोग खूबसूरत नहीं होते या वे दिखने में सुंदर नहीं होते परन्तु फिर भी काले और गोरे रंग के बीच ज़्यादातर गोरे रंग पर ही ज़्यादा ध्यान दिया जाता है।

home remedies to make your face beautiful and fair

यदि आपकी त्वचा सांवले या काले रंग की है और आप भी गोरे होने के नुस्के खोजने में लगे हुए हैं तो हम आपको बता दें कि आपकी यह लम्बी खोज आज हमारे इस लेख पर आकर खत्म होती है। आज इस लेख में हम कुछ ऐसे नुस्कों की चर्चा करने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं। आम-तौर पर तो आपने जिन भी नुस्कों के बारे में इन्टरनेट पर पढ़ा होगा वे सभी बहुत ही ज़्यादा मेहेंगे होंगे परन्तु हमारे इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे नुस्के बताने वाले हैं जो बिल्कुल घरेलु हैं यानि आप घर बैठे-बैठे बिना किसी कीमत के इस नुस्कों को अपना सकते हैं और यही हमारे इस लेख की एक ख़ास बात भी है। तो चलिए बिना आपका ज़्यादा समय लिए उस मुद्दे पर जाते हैं जिसके लिए आप इस लेख को पढने आये हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो चलिए शुरुआत करें।

गोरे होने के कुछ घरेलु नुस्के –

तुलसी के पत्तों का लेप –

गोरी त्वचा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का लेप एक बहुत ही कारगर घरेलु नुस्का है। इस घरेलु नुस्के को अपनाकर आप गोरी त्वचा पा सकते हैं। चेहरे पर तुलसी के पत्तों का लेप लगाकर आप अपने चेहरे के रंग को असानी से गोरा कर सकते हैं। यह एक बहुत ही कारगर उपाय है।

गोरे होने के लिए लें भाप –

गोरा रंग पाने के लिए भाप लेना एक और मुख्य नुस्का है। भाप लेने से चेहरे के छिद्रो में भरी मिटटी और तेल पूरी तरह से आपके चेहरे को अलविदा कह देते हैं जिससे कि आपकी त्वचा निखर उठती है। गोरे दिखने के लिए यह उपाय वाकिये बहुत ही ज़्यादा कारगर है।

home remedies to make your face beautiful and fair

पपीते के छिलके –

इस नुस्के के बारे में आप में से बहुत से लोगों ने पहले भी ज़रूर सुना होगा क्योंकि त्वचा के गोरे रंग के लिए यह एक बहुत ही आम नुस्का है। पपीते के छिलकों को चेहरे पर लगाकर आपका चेहरा बिल्कुल एक मोती की तरह चमक उठेगा। साथ ही में हम आपको बता दें कि यह घरेलु उपाय बहुत ही जल्द अपना असर दिखाना शुरू कर देता है इसलिए जल्द से जल्द कम समय में गोरा रंग पाने के लिए इस घरेलु उपाय को अपनाएँ।

शहद , गुलाब और दूध का लेप – 

शहद,गुलाब और दूध का लेप भी गोरी त्वचा पाने के लिए एक बहुत ही ज़्यादा कारगर उपाय है। इस उपाय का फायदा उठाने के लिए शहद के साथ गुलाब की कुछ पत्तियां घने दूध में मिलाएं और इसका एक लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगा दें। इस नुस्के को अपनाते ही आपको परिणाम नज़र आना शुरू हो जायेगा।

home remedies to make your face beautiful and fair

दूध की मलाई, हल्दी और बेसन का लेप – 

हमारा अगला उपाय है दूध की मलाई , हल्दी और बेसन का लेप। यदि आप जल्द से जल्द गोरा रंग पाना चाहते हैं तो इन तीन शुद्ध पदार्थों के लेप को अपनाना न भूलें ! गोरे रंग पाने के लिए यह उपाय भी बहुत ही ज़्यादा कारगर है।

हल्दी- 

हल्दी के उपाय के बारे में भी आप में से लगभग हर कोई जानकारी रखता होगा। शादी से पहले भी लड़का-लड़की को हल्दी का लेप लगाया जाता है ताकि पूरी शादी के दौरान उनकी त्वचा निखरती रहे और इस घरेलु नुस्के से केवल शादी कर रहे लड़का-लड़की ही नहीं बल्कि आप भी गोरा रंग पा सकते हैं।

home remedies to make your face beautiful and fair

एलोवेरा – 

जैसा कि आप जानते हैं एलोवेरा के रस के बहुत ही ज़्यादा फायदे होते हैं और चेहरे का गोरा रंग भी उन्हीं में से एक है। एलोवेरा का रस एक और घरेलु नुस्का है जिसको अपनाकर आप गोरा रंग पा सकते हैं और यह उपाय भी बहुत ही ज़्यादा कारगर साबित होता है।

पक्के टमाटर का फेसपैक – 

चेहरे पर पक्के हुए टमाटरों का फेसपैक बनाकर लगाना भी गोरी त्वचा पाने का एक और घरेलु उपाय है।

मुल्तानी मिटटी – 

अब इस घरेलु नुस्के के बारे में भी आप में से बहुत से लोग जानकारी रखते होंगे। यह भी गोरी त्वचा पाने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है। थोड़ी से मुल्तानी मिटटी को थोड़े से पानी में मिलाकर आप इसका लेप बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। यह घरेलु नुस्का भी बहुत जल्द अपना असर दिखाना शुरू कर देता है।

home remedies to make your face beautiful and fair

कुछ अतिरिक्त घरेलु नुस्के – 

उपर दिए गये नुस्कों के अतिरिक्त अब हम आपको कुछ और छोटे-छोटे घरेलु नुस्के बताने वाले हैं जिसमें सबसे पहले है ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना। एक मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार रोज़ाना करीब 3-5 लीटर पानी पीने से हमारी त्वचा निखर उठती है इसलिए यदि आपको भी गोरी त्वचा पानी है तो इस नुस्के पर ज़रूर गौर करें।
इसके अतिरिक्त समय-समय पर भोजन करने से भी हमारी त्वचा के रंग पर असर पढता है।

आज के इस लेख में इतना ही। हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा और साथ ही में हमें पूरी आशा है कि उपर लिखे गये नुस्के आपके लिए कारगर साबित होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here