पतले होने के लिए घरेलू उपाय

0
1553
Home remedy for slimming

मोटापा आजकल एक बहुत बड़ी मुसीबत बन गई है ज्यादातर उन लोगों के जो ऑफिस देर तक चेयर पर बैठकर काम करते हैं और कोई एक्सरसाइज नहीं करते हैं और चिकनी चीजों का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं जिसकी वजह से उन पर अलग से ज्यादा चर्बी जम जाती है और फिर लोग उनको चिढ़ाते हैं मोटे-मोटे कहकर कि वह देखो मोटा जा रहा है इसलियेअपने शरीर को किसी का उपहास का विषय न बनने दें। मोटापे की वजह से शरीर का अलग आकार भी बन जाता है और साथ में बहुत ही गंभीर बीमारियां भी लग जाती हैं। फिर लोगो के सामने बेइज्जती होती है सो अलग।

Home remedy for slimming

मोटापा को दूर करने के लिए और शरीर कोस्लिम-ट्रिम रखने के लिए सबसे पहले आपको बहुत सजग रहने की जरूरत होती है जैसे लाइफस्टाइल में डाइट सेक्टर पर ध्यान देना पड़ता है। आज हम आपको बताते हैं बेस्ट टिप्स जिससे आप अपने मोटापे चर्बी से परेशान शरीर की मुसीबतों से निजात पा सकेंगे साथ ही आपकी बॉडी को स्लिम बना सकेंगे

मोटापे को कम के घरेलू नुस्खे

home tips for slim body

  1. मोटापा तभी दूर हो सकता है जब आप अपनी डाइट पर ध्यान रखेंगे मिर्ची-मसाले, मैदा, तेल वाले खाने का सेवन ना करें और संतुलित आहार न खाएं। यह तभी हो सकता है जब आप अपने मन में तय कर लें कि आप को पतला होना है।
  2. आंवला आपको स्लिम रखने में अहम भूमिका निभाता है रोजाना सुबह जोगिंग के बाद 2 आमला ले यदि यह नहीं हो सकता तो शहद की दो चम्मच और आंवले के रस की दो चम्मच को मिलाकर सेवन करें।
  3. जितनी भूख हो उससे कम ही भोजन लें और एक बार खाना खाने के बाद दुबारा भोजन ना लें क्योंकि ऐसा करने से खाना कैलोरी में बदल जाता है।
  4. खाना बनाने के लिए नॉन स्टिक बर्तनों का ही इस्तेमाल करें। ज्यादा तली हुई चीजों का काम कम से कम इस्तेमाल करें।
  5. अपने भोजन में कच्ची सब्जियों और फलों का जरूर सेवन करें और मक्खन से बने खाने का इस्तेमाल बंद कर दें।
  6. साथ ही साथ उबले हुए खाने में हल्का नमक और नींबू डालकर सेवन करें।
  7. मोटापे को दूर करने और स्लिम बॉडी रखने के लिए ब्रेकफास्ट जरूरी होता है आपको सुबह के नाश्ते में एक से दो पतली चपाती और गाजर का जूस या टमाटर का जूस को शामिल करना चाहिए।
  8. हमेशा अपने आपको बिजी रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here