कैसे निजात पायें बढ़ते हुए वज़न से

0
1103
How To Get rid of the increasing weight

बढ़ता हुआ वज़न एक ऐसे समस्या हैं जिससे अधिकतर लोग परेशान हैं. बढ़ा हुआ वज़न आपकी पर्सनालिटी पर तो नकारात्मक प्रभाव डालता ही हैं साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक हैं. वज़न बढ़ने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं, इनमे से एक कारण आपका खान पान ठीक न होना भी हैं. आप जिंतनी कैलोरी आप खाने के माध्यम से ले रहे हैं उतनी बर्न नहीं हो रही हैं. इससे बची हुई कैलोरीज आपके शरीर में फैट के रूप में एकत्रित हो जाते हैं.

How To Get rid of the increasing weight

जानें क्यूँ बढता हैं वज़न

वज़न बढ़ने के कुछ मुख्य कारण ये हो सकते हैं.

  1. अगर आप अधिक तला-भुना या चिकनाई युक्त खाना खाते हैं, या आपके खाने में फ़ास्ट फ़ूड व कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों की अधिकता हैं तो आपके शरीर में फेट बढ़ना तय हैं. अगर आप ऐसे खान पान के बाद व्यायाम भी करते हैं तो भी आपके शरीर में फैट बढ़ना तय हैं.
  2. अगर आपकी दिनचर्या ऐसी हैं जिसमें शाररिक परिश्रम कम हैं और आपको हाथ पैर अधिक चलाने नहीं पड़ते, तो भी आपके शरीर में फैट बढ़ना तय हैं. आप ऑफिस जाते हैं और अधिकतर समय कुर्सी पर बैठे रहते हैं तो आपके शरीर में फैट एकत्रित होता रहता हैं. जिससे वज़न बढ़ जाता हैं.
  3. कुछ लोगों में मोटापे की समस्या किसी बीमारी के कारण भी हो जाती हैं.

जानें कैसे करें बढ़ते हुए वज़न को कण्ट्रोल

अगर आपको लगता हैं कि आपका  वज़न 1 व 2 कारण से बढ़ा हुआ हैं तो आपको सबसे पहले अपने खान पान को बदलने की जरूरत हैं. अमूमन हम लोग पतला होने के लिए खाना पीना कम करने की प्लानिंग करते हैं. लेकिन वास्तव में अगर आपको अपना वज़न कण्ट्रोल करना हैं तो आपको खाना छोड़ना जरूरी नहीं हैं बल्कि अपने खान पान की आदतों में सुधार करना जरूरी हैं.

  1. आपको अपना वज़न कम करने के लिए अपने खान पान में पोष्टिक चीज़ों को शामिल करने की जरूरत हैं. आप water rich सब्जियों व फलों का सेवन करके अपने वज़न को काबू में कर सकते हैं. जैसे कि टमाटर,लौकी, खीरा, आदि खाने से आपका कैलोरीज कम आसानी से कम कर सकते हैं.
  2. अगर आप अधिक व्यायाम नहीं कर सकते तो रोज़ सुबह-शाम कम से कम 40 मिनट घुमने की आदत डालें. चलने व दौड़ने से आपकी कैलोरीज सबसे अधिक तेजी से बर्न होती हैं.
  3. बाहर का खाना कम से कम खाएं. साथ ही खाना न छोड़ें और कम कम अंतराल पर कुछ न कुछ हेल्थी खातें रहें. एक research में ये पाया गया की यदि व्यक्ति सुबह, दोपहर, शाम  खाने की बजाये दिन भर में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाए  तो वो 30% कम कैलोरी consume करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here