यह टीम जीतने वाली है आज का पहला मैच !

    0
    768

    जैसा कि आप जानते ही हैं कल से दुनिया की सबसे मशहूर और बड़ी क्रिकेट लीग का आगाज़ हो चूका है . आईपीएल 11 का पहला मैच कल महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और रोहित शर्मा की मुंबई इंडियन के बीच खेला गया. मैच से पहले सबको उम्मीद थी की निश्चय ही दोनों टीमों के बीच एक कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा और हुआ भी कुछ ऐसा ही ! दोनों ही टीमों में एक ज़ोरदार कांटे की टक्कर देखने को मिली जिसमें अंत में धोनी के धुरंदर यानि सीएसके विजय रही. कल के मैच ने साफ़ तौर पर यह दिखा कि आखिर क्यों आईपीएल को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का दर्जा मिला है परन्तु ठेरिये भाई ! यह तो केवल शुरुआत थी ! निश्चित तौर पर आईपीएल के आने वाले दिनों में हमें एक से बढ़कर एक इससे भी शानदार मैच देखने को मिलने वाले हैं .


    आज आईपीएल का दूसरा दिन है और आज हमें एक नहीं बल्कि दो-दो शानदार मुकाबले देखने को मिलने वाले हैं. जी हाँ आज दुपहर 4 बजे किंग्स एलेवेन पंजाब का सामना करेगी गंभीर की दिल्ली डरेडविल्स और रात 8 बजे रॉयल चैलेंजर बंगलोरे के खिलाड़ी मैदान में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का सामना करते नज़र आयेंगे.
    सबसे पहले बात करें आज के पहले मुकाबले की तो पंजाब और डेल्ही के बीच आज एक शानदार टक्कर देखने को मिल सकती है. जैसा कि आप जानते हैं दोनों ही टीमें काफी मज़बूत नज़र आ रही हैं और आप सब भी सोच रहे होंगे कि दोनों में से आखिर कौन सी टीम आज बाज़ी मारने वाली है. तो चलिए देखते हैं कि आखिर किस टीम के विजय रहने के ज़्यादा चांस हैं .


    यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि डेल्ही और पंजाब के बीच यह मैच पंजाब के होम ग्राउंड मोहाली में होने वाला है तो कहीं न कहीं पंजाब टीम को इस बात का फायदा मिलेगा. दोनों ही टीमें स्टार खिलाडियों के साथ भरपूर्ण हैं. दिल्ली टीम की बात करें तो इस टीम में गंभीर,कोलिन मुनरो, मैक्सवेल, रिषभ पंत, क्रिस मोरिस आदि जैसा बड़े नाम मौजूद हैं. वहीँ दूसरी तरफ पंजाब में गेल,केएल राहुल, करुण नायर, आश्विन, मिलर, एंड्रू तोय आदि जैसे दिग्गजों की भी कमी नहीं है.

    अगर दिल्ली पहले बल्लेबाज़ी करती है तो-


    अनुमानित स्कोर- 180+
    यदि दिल्ली हमें मैदान पर पहले बल्लेबाज़ी करती नज़र आई तो अनुमानित तौर पर टीम का स्कोर 180 के आस-पास ही रहने वाला है क्योंकि टीम में धुरन्दर भल्लेबाज़ों की कोई कमी नहीं है. हालाँकि ख़बरों के अनुसार दिल्ली के स्टार प्लेयर मैक्सवेल आज मैच में नहीं खेलने वाले हैं परन्तु मैक्सवेल के बिना भी दिल्ली का बैटिंग आर्डर एक अच्छा स्कोर करने की ताकत रखता है.

    अगर पंजाब पहले बल्लेबाज़ी करता है तो-


    अनुमानित स्कोर- 170-190
    दिल्ली की तरह यदि पंजाब भी पहले बल्लेबाज़ी करता है तो निश्चय तौर पर टीम 180 के आस-पास का आंकड़ा खड़ा करने में सफल रहेगी. मोहाली की पिच पर बल्लेबाज़ों के लिए काफी मदद रहती है जिसका फायदा गेल, मिलर, युवराज आदि जैसे शानदार बल्लेबाज़ पूरी तरह से उठाना चाहेंगे.

    टॉस जीतने पर क्या करना चाहिए ?
    जैसा कि आप जानते हैं कि मैच दिन के समय है तो ऐसे में ओस की समस्या किसी भी टीम को नहीं झेलनी पड़ेगी ! ऐसे में दोनों ही टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए दूसरी टीम को एक अच्छा टारगेट देने की कोशिश करेंगी .

    आखिर कौन मारेगा बाज़ी ?


    बल्लेबाज़ी दोनों ही टीमों की काफी मज़बूत है परन्तु टी20 में सबसे अहम किरदार होता है गेंदबाजों का ! और गेंदबाजी की तुलना करें तो दिल्ली की गेंदबाजी पंजाब से कुछ ज़्यादा मज़बूत लग रही है . दिल्ली की पास ट्रेंट बोल्ट,मोहम्मद शामी, पैट कम्मिंस, अमित मिश्रा आदि जैसे गेंदबाज़ और क्रिस मोरिस, एलबी मोर्केल, डेन क्रिस्टेन आदि जैसे शानदार आल-राउंडर मौजूद हैं. पंजाब की गेंदबाजी की ओर नज़र डालें तो अश्विन, आंद्रे टॉय, अक्षर पटेल, बरिंदर सरान आदि जैसे गेंदबाज़ टीम में मौजूद हैं .
    गेंदबाजी के साथ ही कप्तानी भी एक एहम पक्ष है जिसके मामले में दिल्ली की टीम पंजाब से मज़बूत नज़र आ रही है. दिल्ली के गौतम गंभीर जैसा एक शानदार और अनुभवी कप्तान मौजूद है और वहीँ दूसरी ओर पंजाब की कप्तानी कर रहे रवि अश्विन पहली बार आईपीएल जैसी बड़ी लीग में कप्तानी करने जा रहे हैं .
    इस सभी पक्षों को देखने के बाद ऐसा ही लग रहा है कि देल्ली और पंजाब के इस मैच में दिल्ली ही बाज़ी मारेगी और अपने इस सफ़र का आगाज़ एक शानदार जीत के साथ करेगी. तो आज के इस मैच में जीत प्रतिशत कुछ इस प्रकार रहेगी-

    दिल्ली डरेडविल्स- 60%

    किंग्स एलेवेन पंजाब- 40%

    Previous articleइस आईपीएल प्लेऑफ में जगह बना सकती है ये 4 टीमें
    Next articleमशहूर अभिनेत्री जैकलीन के साथ मस्ती करता नज़र आया RCB का यह स्टार प्लेयर, देखें वीडियो

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here