इन आसान तरीकों से आप जान सकते हैं अपनी PF की राशि.

0
726

प्रॉविडेंट फंड ऐसी बचत हैं जो धीरे धीरे बढ़ती रहती हैं और आपको इसका अधिक आभास भी नहीं होता.  प्रॉविडेंट फंड (PF) की सुविधा सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले सभी लोगों को मिलती हैं. लेकिन अपना PF अमाउंट पता करना अभी तक मुश्किल होता था. आपको कंपनी के HRD से एक पतली से स्लिप मिलती थी. जिसें समझना भी टास्क जैसा ही होता था.

simple way of checking PF balance

अब आप अपने  प्रॉविडेंट फंड (PF) के अमाउंट को सिर्फ इन 3 स्टेप्स को फॉलो करके जान सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास आपका UAN नंबर होना जरूरी हैं. ईपीएफओ ने UAN सभी कर्मचारियों को दिया हुआ है. आप इसे अपने एम्प्लायर से लें सकते हैं.सबसे पहले UAN को PF की वेबसाइट या एप्प से एक्टिवेट कर लें.

ऐसे कर सकते है UAN एक्टिव और पा सकते हैं अपने  प्रॉविडेंट फंड अकाउंट की जानकारी

SMS :  आप 77382-99899 पर टाइप करें EPFOHO स्पेस देकर ACT, UAN और आपका 22 अंकों का पीएफ नंबर. अगर आपका UAN एक्टिव नहीं हुआ हैं तो इस sms के सेंड करते ही हो जायेगा. एक्टिवेट होने के बाद इसी नंबर पर आप एसएमएस भेजकर अपना एकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं. आप इस एसएमएस को 10 भारतीय भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं.

Website :  आप वेबसाइट पर अपना UAN एक्टिव करने के लिए अपने बारे में सारी इनफार्मेशन और अपना 22 डिजिट का PF अकाउंट नंबर वेबसाइट पर डालें. ये वेबसाइट हैं  www.epfindia.com. अपने UAN नंबर से लोग इन करके आप आपना प्रॉविडेंट फंड अमाउंट जान सकते हैं.

App : आप  www.epfindia.com  से ही प्रॉविडेंट फंड की एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं. आपको  www.epfindia.com  के Our services सेक्शन से ये EPFO एप्प डाउनलोड कर पायेंगे. इस एप्प में आपके PF अकाउंट से जुडी सभी जानकारी आप आसानी से पा सकेंगे.

इसके साथ ही अब आप बिना एम्प्लायर के हस्ताक्षर के भी अपना PF का अमाउंट निकाल सकते हैं. साथ ही सरकार ने श्रम मंत्रालय को ये निर्देश भी दिए है कि रिटायर होने के बाद  जो व्यक्ति अपना प्रॉविडेंट फंड निकलवाना चाहते हैं उनके मामलो का निपटान 15 दिनों  के अन्दर ही कर लें.

PF का पैसा बहुत लोगों के सपने पुरे करने के काम में आता हैं. उम्मीद है जल्द ही ऐसा प्रोसेस शुरू हो जायेगा जब लोगों को उनके PF की जानकारी बहुर आसानी से मिलनी शुरू हो जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here