परीक्षा में टॉप कैसे करें

0
1218

how to top in exams

पेपर में अच्छे नंबर कैसे लेकर आए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए जिससे वह परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर लेकर अव्वल आए. ज्यादातर देखा जाता है कि जैसे ही परीक्षा नजदीक आते हैं तो स्टूडेंट्स की दिल की धड़कन बढ़ जाती है और काफी घबराए रहते हैं. जिससे पूरा साल की पढ़ाई भी वह बोलने लगता है और पेपर में इसका सीधा प्रभाव पड़ता है. इतनी नर्वस हो जाने पर आम बात है तो हम आपको यहां कुछ नुस्खे बताएंगे जिससे आप अपने परीक्षा में टॉप कर पाएंगे .

परीक्षा में टॉप कैसे करें

exam preparation

परीक्षा में टॉप करना मुश्किल तो है परंतु नामुमकिन नहीं यदि आप अपना मन इधर-उधर ना लगाकर एकाग्रता से पढ़ाई करते हैं तो आप 100% सफल होंगे यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स है जो आपको टॉपर बनाने में हेल्प करेगी.

पढ़ाई का तरीका

अगर आपने सोच लिया है कि मुझे टॉप करना है तो सबसे पहले आपको अपना टाइम टेबल सेट करना होगा बहुत से स्टूडेंट्स अपनी स्टडी परीक्षा से एक हफ्ते पहले स्टार्ट करते हैं जो कि सबसे बुरी आदत है. इससे टॉप तो दूर की बात है आपको पास होने में भी बड़ी दिक्कत होगी. जिस दिन से आपका सेमेस्टर हाई स्कूल स्टार्ट होता है आप उसी दिन से डिसाइड करले कि मुझे अच्छे मार्क्स लेने हैं और धीरे-धीरे पढ़ाई स्टार्ट कर दे. इससे आपको पेपरों में दिक्कत नहीं होगी.

क्लास रोजाना अटेंड करें

60% आप टॉप पर कर रहे हैं यदि आप रोजाना क्लास अटेंड कर रहे हैं. अगर हम घर से पढ़ सकते तो स्कूल में जाने की जरूरत ही क्या होती. क्लास में टीचर जो कुछ पढ़ाता है वह हमारे समझ में जल्दी आता है क्योंकि हमारी एकाग्रता बनी रहती है और हम इस टॉपिक को कभी नहीं भूलते क्योंकि वह जिस तरीके से पढ़ाते हैं वह हमारे दिमाग के अंदर घुस जाता है. अगर आप एक दिन क्लास अटेंड करते हो दूसरे दिन नहीं करते हो तो वो टॉपिक आपको टीचर दूसरे दिन में ही पढ़ायेगा. टीचर जो भी टॉपिक पढ़ता है वह परीक्षा में 90% मुमकिन होता है कि आएगा इसलिए आपको क्लास रोज अटेंड करनी चाहिए.

एग्जाम टाइम टेंशन फ्री

बहुत से फ्रेंड पूरे साल स्टडी करते हैं परंतु फिर भी टॉप नहीं कर पाते इसका मेन कारण है टेंशन लेना. वह स्टूडेंट्स पढ़ाई तो पूरे साल करते हैं परंतु जब एग्जाम आता है तब वह टेंशन लेते हैं कैसा पेपर आएगा, वह आएगा या नहीं आएगा जो मैंने पढ़ा है, यह मतलब डर जाते हैं और परीक्षा हॉल में बैठते ही सारा पड़ा हुआ गायब हो जाता है अगर आप पूरी मेहनत से पूरे साल पढ़ रहे हो तो आपको डरने की जरूरत नहीं आपके द्वारा पढ़ा हुआ सब कुछ आपके परीक्षा आएगा.

ग्रुप डिस्कशन

how-to-top-in-exams

टॉप करने का एक और बेस्ट तरीका है ग्रुप डिस्कशन, ग्रुप स्टडी करने से बहुत सी डिफिकल्ट टॉपिक मै आपको प्रॉब्लम हो रही है आसानी से फ्रेंड्स के साथ मोटिवेटेड होकर हल कर सकते हो वह ग्रुप डिस्कशन में आप अपने फ्रेंड्स की हेल्प कर सकते हो और उनकी हेल्प ले भी सकते हो तो यह बहुत फायदेमंद होता है परीक्षा में टॉप करने के लिए क्योंकि उनके द्वारा समझाया हुआ आपके दिमाग में बैठ जाता है और आपके द्वारा समझाया उनके दिमाग में बैठ जाता है तो वह आपको revise हो जाता है.

रात को ज्यादा देर तक पढ़ना अवार्ड करें

बहुत से स्टूडेंट्स देर रात तक पढ़ते हैं परंतु वह पढ़ा हुआ कुछ भी उन्हें याद नहीं आता. स्टडी करने का सबसे बेस्ट तरीका सुबह 5:00 बजे से पढ़ना शुरू करो क्योंकि हमारा दिमाग उस वक्त साफ़ रहता है. अगर आपने मॉर्निंग में 2:00 या 3:00 बजे शुरु करते हो तो वह भी बुरा है.

अनावश्यक वस्तू दूर रखें

सबसे विशेष बात है आजकल की जेनरेशन में मोबाइल फोन हर किसी के पास है और फ्रेंड्स हर वक्त एक दुसरे के टच में रहते हैं. अगर आप स्टडी कर रहे हैं तो इस तरह के चीज़ को दूर रखें जैसे मोबाइल, टेलीविजन, म्यूजिक आपका ध्यान भटका देते हैं और आपको सही समझ नहीं आता पढ़ते वक्त अनावश्यक वस्तुओं को आप अपने आप से दूर रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here