माँ का दूध स्तनपान के फायदे

0
3641
advantages of breast-feeding mother's milk

advantages of breast-feeding mother's milk

स्तनपान आप और आपके बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है परंतु सबसे अच्छी बात यह है कि माँ के स्तनों का दूध आपके बच्चे को एक विशेष शक्ति प्रदान करता है। जिसकी जरूरत उसे जिंदगी के पहले 6 महीने में पढ़ने के लिए होती है। डॉक्टर्स भी शिशु के पहले 6 महीने तक उसे केवल स्तनपान कराने की सलाह देते हैं। उसके बाद स्तनपान के साथ-साथ आप भोजन देना शुरू कर सकती हैं।

बच्चे के लिए मां का दूध का फायदा

advantages of breast-feeding mother's milk

1 स्तनपान दूध के संघातक आदर्श रुप से आपके शिशु की आंतो के लिए अनुकूल है। इसलिए यह आसानी से पच जाता है।

2 स्तनों का दूध शिशु में दाना और एग्जिमा जैसी एलर्जी बीमारियों से बचाव करता है।

3 स्तनपान शिशु का 2 बच्चों बचपन में होने वाली खतरनाक बीमारियों से जैसे मधुमेह और ब्लड कैंसर से बचाता है।

4 स्तनदूध में रोगप्रतिकारक होते हैं जो सर्दी, जुखाम, मूत्रमार्ग संक्रमण, यूटीआई और कान के संक्रमण इत्यादि से सुरक्षा करता है।

5 स्तनदूध में वैसे AML होते हैं जो शिशु के दिमाग का विकास के लिए जरुरी है। शिशु के जन्म के शुरुआती कुछ महीने तक केवल स्तनपान करने के शिशु का संज्ञात्मक विकास होता है।

6 जब आप किसी संक्रमण के संपर्क में आती हैं तो आपका शरीर उसका नया रोग-प्रतिरोधककारक बना देता है। यह रोगप्रतिकारक आपके दूध में आता है जो आप शिशु को पिलाने वाली हैं यह आपकी बीमारी शिशु तक फैलने से बचाता है।

मां को होने वाले फायदे

advantages of breast-feeding mother's milk

1 स्तनपान कराने से मां का गर्भ अवस्था के बाद होने वाली शिकायतों से मुक्ति मिल जाती है। इस से तनाव कम होता है और प्रसव के बाद होने वाले ब्लड निकलने पर कंट्रोल पाया जा सकता है।

2 इससे मां का स्तन या गर्भाशय के कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, इसके साथ ही स्तनपान के एक नेचुरल गर्भनिरोधक है।

3 खून की कमी से होने वाले रोग एनीमिया का खतरा कम होता है।

4 मां और शिशु के बीच भावनात्मक रिश्ता मजबूत होता है। बच्चा अपनी मां को जल्दी पहचानने लगता है।

5 स्तनपान दूध के लिए आप अधिक कैलोरी का इस्तेमाल करती हैं और यह प्राकृतिक ढंग से वजन को कम करने और मोटापे से बच्चे में हेल्प कर आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here