डेंगू के मच्छर से बचने के लिए अपने घर में रखें सिर्फ यह दो चीज़

0
923
 आजकल के मौसम में मलेरिया वायरल चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियां बहुत तेजी से फैलती हैं। हमारे देश के बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं। बीमारियों के कारण तो कई लोगों की मौत भी हो गई है। हमारे देश के बहुत से राज्य ऐसे हैं जो इस बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं और इसमें सबसे ऊपर नाम आता है देश की राजधानी दिल्ली का। डेंगू का रोड मच्छर के काटने से होता है। डेंगू के मच्छर की सबसे अलग बात तो यह है कि यह मच्छर साफ पानी में पलता है। डेंगू की बीमारी के दौरान रोगी को सिर और जोड़ों में बहुत तेज दर्द होता है और बड़ों के मुकाबले यह रोग बच्चों में अधिक तेजी से फैलने लगता है।
To avoid dengue mosquito keep your home clean

जब किसी भी रोगी को डेंगू का बुखार होता है तो इस दौरान उसे बहुत ज्यादा उल्टियां होने लगती हैं। इसके अलावा रोगी के प्लेटलेट्स भी बहुत तेजी से कम होने लगते हैं। यदि समय रहते इस बीमारी का इलाज ना किया जाए तो यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। डेंगू के इलाज के लिए लोग अक्सर बड़े और महंगे अस्पतालों में जाते हैं लेकिन अगर आपको अंग्रेजी दवा से अपने शरीर में कोई खास फर्क नहीं नजर आ रहा है तो अंग्रेजी दवा के साथ साथ आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप डेंगू से छुटकारा पा सकते हैं।

घर पर लगाएं तुलसी का पौधा

To avoid dengue mosquito keep your home clean

पुराने समय से ही तुलसी को माता का दर्जा दिया गया है। हमारे ऋषि मुनियों के अनुसार हमें अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए। तुलसी के पौधे की खुशबू से डेंगू के मच्छर दूर भागते हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि डेंगू के मच्छर ज्यादातर साफ पानी को ही अपना घर बनाते हैं इसलिए साफ सफाई का खास ध्यान दें। सुबह शाम कीटनाशक दवाओं का छिड़काव घर पर जरूर करें। डेंगू के मच्छर साधारण दिखाई नहीं देते हैं। डेंगू के मच्छर के अंडे पानी में छिपे होते हैं। जो बड़े होकर डेंगू बन जाते हैं। इसलिए यदि आप कीटनाशक दवाई का इस्तेमाल करेंगे तो डेंगू के मच्छर भाग जाएंगे। इन सबके अलावा आप खुद पूरी बाजू के कपड़े पहने और रात को सोते समय मच्छरदानी लगाकर सोए। यदि कोई आदमी आपके घर में आता है तो उसे पहले हाथ पैर धोने की सलाह दे। उसके बाद उसे चाय पानी पूछे।

पपीते के पत्‍ते

To avoid dengue mosquito keep your home clean

पपीते के पत्ते के इस्तेमाल से आप डेंगू के बुखार को खत्म कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप कुछ पपीते के पत्ते लें। ध्यान रहे यह पत्ते मध्यम आकार के होने चाहिए। अब इन पत्तों को धोकर लगभग 2 लीटर पानी के साथ उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक आपका पानी आधा ना हो जाए। अब इस मिश्रण को छान लें। अब इस जूस का इस्तेमाल करें। इस जूस को पीने से आपको डेंगू के बुखार में काफी आराम मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here