दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत के इस राज्य में रहता है

0
1457
The world's largest family lives in this state of India

यह बात हम सब जानते हैं, कि भारत में सरकार लोगों को यह ज्ञान दे रही है कि छोटा परिवार बनाओ। ज्यादा बच्चे पैदा करने से आपको ही मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। वही ग्रामीण इलाकों की बात की जाए तो वहां के लोगों को अभी तक इस बात की समझ नहीं आई है और वह अपना परिवार बढ़ाने में ज्यादा खुश है।

 The world's largest family lives in this state of India

आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही परिवार के बारे में बताएंगे। जहां पर लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा है। हम बात कर रहे हैं मिजोरम की राजधानी आइजोल कि। वहां पर एक गांव है जिसका नाम है बख्तवांग। इस परिवार के अंदर कुल 170 सदस्य रहते हैं और सभी के सभी सदस्य एक मकान के अंदर रहते हैं।

अब आपको बताते हैं कि इनकी परिवार की वृद्धि इतनी ज्यादा कैसे हुई। असल में जो इस परिवार के मुखिया हैं जिनका नाम जियोना है, उनकी 40 पत्नियां हैं और 94 बच्चे हैं और 33 पोते-पोतियां भी है।

 The world's largest family lives in this state of India
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस परिवार के सभी सदस्यों का खाना एक ही किचन के अंदर पकाया जाता है। जिसमें से बड़े सदस्य टेबल पर बैठकर खाना खाते हैं। छोटे बच्चे जमीन पर और इनका डिनर का टाइम शाम के 6:00 बजे से ही चालू हो जाता है।

अब आप सब लोग यह जानने के लिए उत्सुक होंगे, कि इस 170 सदस्य वाले परिवार में कितना खाना बनता है। तो इस परिवार के अंदर 130 किलो से भी ज्यादा आना और सब्जी रोजाना बनाई जाती है और उनके राशन-पानी की बात की जाए तो 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 20 किलो फल, 30 से 40 मुर्गे और 50 अंडों की जरूरत पड़ती है।

 The world's largest family lives in this state of India
इसके अलावा लोगों में यह बात भी जाने की उत्सुकता है कि इनकी इतनी सारी बीवियाँ कैसे रहती हैं तो हम आपको बता दें कि इनके संप्रदाय में जितनी मर्जी शादी करो। किसी भी तरह की कोई बंदिश नहीं है। और इनकी 40 पत्नियां बहुत ही आज्ञाकारी हैं और सभी एक घर के अंदर बड़े प्यार से रहते हैं। सभी अपने पति के लिए बड़े प्यार से खाना बनाकर उन्हें परोसती है।
इस फैमिली का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी दर्ज किया गया है। इस परिवार में 100 कमरे हैं और उनकी फैमिली जिस घर में रहती है वह चार मंजिला मकान है। जिसके अंदर 100 से भी ज्यादा कमरे है।

 The world's largest family lives in this state of India

जब इस बारे में जियोना से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरी 40 पत्नियां है। जो कि बहुत ही प्यार से रहते हैं। मेरा पूरा पूरा परिवार भरा है। मैं इसे किसी वरदान से कम नहीं मानता हूं और मैं बहुत ही खुश किस्मत हूं कि मैं अपने बड़े परिवार का मुखिया हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here