योगा करने के फायदे

0
885

योगा हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है। योगा अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है आधी से ज्यादा बीमारियां वैसे ही ठीक हो जाती है। इसे आप अपने लाइफ स्टाइल में शामिल करने से आपके मेटाबोलिज्म को आपके शरीर में बढ़ा सकते हैं जिससे आप वेट पर कंट्रोल कर सकते हैं। योगा करने से बहुत से फायदे हैं जो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं। योगा के फायदे मन की शांति योगा का विषेस पॉइंट है ध्यान और सांस को प्रोसेस यह दोनों चीजें आपके मन और चित्त को स्थिर कर देती हैं और आपका अंतरात्मा को शांत कर देती हैं। नियमित रूप से योग करने से मन शांत रहता है और शरीर में ब्लड सिरकम ठीक तरह से होता है।योग से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

Benefits of Yoga

तनाव कम होता हैं।

योग करने से तनाव कम होता है। आपधाबी वाली लाइफस्टाइल के बाद योगा करने से आप अपने तनाव को पिघलकऱ कम होते हुए महसूस कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि केवल योगा से ही ऐसा पॉसिबल है। यदि किसी भी प्रकार का व्यायाम ध्यान कर सही रूप से स्टिक सांस की प्रक्रिया अपनाते हुए विधिवत से किया जाए तो तनाव से मुक्ति मिलती है।

फेफड़ों में ज्यादा ऑक्सीजन

नियमित योगा से एक्सरसाइज आपके सहनशक्ति और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर योगा आपको निरोगी और दवाओं से मुक्त रखता है।

हेल्दी हार्ट

ऐसे बहुत से आसान है जिनमें आप थोड़े टाइम के लिए सांस रुकते हैं, आपके होंठ और धमनियों को हेल्थी रखते हैं। योग से बेहतर सतना ब्लड सरकम होता है.

Benefits of Yoga

शरीर को लचीला बनाएं

योगा जनरल के एक गहन लेख में शारीरिक लचीलापन के बारे में और योगा के बारे में पूरी जानकारी देते हुए कहा गया है कि शरीर के वह सारे जोड़ कई सालों से जाम हो गए और मांसपेशियां जो अकड़ गई। वह सब योगा की एक्सरसाइज से खुलने लगती है, जिससे शरीर ज्यादा लचीला और फुर्तीला रहता है।

खूबसूरती और जवान दिखने के लिए

स्किन को खूबसूरत और जवान बनाए रखने में सबसे अच्छा उपाय योगा ही है योगा करने से आपके शरीर में ब्लड संचलन तेज होता है। जिससे स्किन पर तेज और चमक बढ़ जाती है और त्वचा हेल्थी और जवान नजर आती है।

स्टैमिना

योगा स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक बेस्ट एक्सरसाइज है जिससे हम अपना काम बेहतर और अच्छे तरीके से कर पाते हैं।

रोगों को करें दूर

बॉडी को अगर उसके ऊर्जा के हिसाब से एक्सरसाइज ना मिले तो आपको बहुत से बीमारियां होने लगती हैं जिससे आप परेशान होते हैं। इसलिए योगा करने से बीमारियां जल्दी इंसान को नहीं पकड लेती हैं।

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

योगा ब्लड प्रेशर को नियमित और उसे खत्म करने में मदद करता है। नियमित रुप से योगा करने पर आपका ब्लड प्रेशर लगभग 75% तक कम हो जाता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

नियमित रुप से जब आप योगा करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। योग के बाद जब आप आराम करते हैं तो उस टाइम भी आपकी कैलोरी बर्न होती है।

Previous articleकब्ज के घरेलू उपाय
Next articleहाई बीपी के इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here