गुजरात चुनाव : महिलाओं पर अधिक हैं कांग्रेस का फोकस , जानिये क्यूं ?

0
889
congress focusing more on women in gujrat elections

चुनावों में महिला सशक्तिकरण का मुद्दा हमेशा अहम रहा हैं और वोट बैंक बढाने के लिए हमेशा ही पार्टियों ने महिलाओं को कई सारी सुविधाएँ देने का वादा किया हैं और अब ऐसा ही हो रहा हैं गुजरात में और कांग्रेस महिलाओं के ऊपर बहुत अधिक ध्यान दे रही हैं | कांग्रेस की ओर से अभी तक विधानसभा के प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की गई है। लेकिन ऐसी खबरें आ रही हैं कि चुनाव में महिला सशक्तिकरण कांग्रेस का अहम मुद्दा होगा। टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक कांग्रेस इस बार के विधानसभा चुनावों में महिलाओं के केंद्र में रखकर चुनाव में उतरेगी।

congress focusing more on women in gujrat elections

ये हैं कांग्रेस का वादा –

इसी के तहत राहुल गांधी ने गुजरात में पोस्ट ग्रेजुएशन तक महिलाओं को मुफ्त शिक्षा, परिवार की एक महिला के नाम पर घर, फ्री डिलिवरी और गरीब महिलाओं के लिए प्राइवेट अस्पतालों में हेल्थकेयर बेनिफिट्स का वादा किया है। एक इंटरनल सर्वे में यह बात सामने आई है कि राज्य की महिलाएं चुनावों में निर्णायक वोटर साबित हो सकती हैं। आपको बता दें कि कांग्रेस गुजरात में लगभग दो दशक से सत्ता से बाहर है। एक कांग्रेसी नेता के मुताबिक, इस बार का पार्टी का घोषणापत्र एक परिवार की खुशी को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। घोषणापत्र में अच्छी शिक्षा, सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं, रोजगार जैसी चीजों पर खास तौर पर ध्यान रखा गया है। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, रोजगार जैसी चीजों को शामिल किया गया है। कॉलेजों में फीस घटाने और सभी स्टडी कोर्स में और सीटें बढ़ाने, सरकारी कॉलेजों में नए प्रफेशनल कोर्स, आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को एक लाख और स्कॉलरशिप (5,000 और 10,000 रुपये की) देने की बात है।

फिर भी आकड़ा बीजेपी के साथ

पार्टी मेंबर्स के सर्वे के मुताबिक, पुरुषों का रुझान तेजी से कांग्रेस की तरफ बढ़ा है, लेकिन महिलाएं अब भी बीजेपी के समर्थन में हैं।इसमे सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि मुस्लिम महिला वोटर भी भाजपा का समर्थन कर रही हैं। कुछ सीटों पर 30-35 प्रतिशत महिलाएं बीजेपी के साथ हैं जबकि शहरी इलाकों में यह आंकड़ा बढ़कर 50 प्रतिशत तक हो जाता है।

जाहिर हैं की मोदी की उज्वला योजना के बाद महिलाओं का रवैया वर्तमान सरकार के प्रति अच्छा हुआ हैं जिसे देखते हुए कांग्रेस भी इस चुनाव में महिलाओं पे अधिक ध्यान देना चाहती हैं और उनका वोट हासी करना चाहती हैं | आपको बता दे की यूपी चुनावों में भी महिलाओं के लिए बीजेपी ने बहुत घोषणाएं की थी जिनमे अधिकतर अभी तक पूरी नहीं हुई हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here