होली के दिन भूल से भी ना करें यह पांच काम होता है गुप्त नुकसान……

0
862

भारत एक सांस्कृतिक धार्मिक व पारंपरिक मूल्यों वाला देश है। यहां सभी त्योहार बहुत ही हर्षोल्लास व एकता के साथ मनाए जाते हैं । इसी तरह आजकल होली की धूम धाम चारों ओर देखने को मिल रही है । रंग बिरंगे रंगों व खेल -खिलौनों से बड़े -बड़े बाजार सजे- धजे हैं। पूरे देश में हर त्यौहार को अलग-अलग अपने ढंग से मनाने का रिवाज है। कान्हा जी को झूला झूला ना राधा रानी की नगरी बरसाने में तो होली की धूम करीब 21 दिन पहले से ही आरंभ हो जाती है। जगह-जगह भिन्न-भिन्न तरीके से लोग यह त्यौहार मनाते हैं, होली बसंत की बहार लेकर आती है ,मीठे-मीठे संगीत व पतझड़ के आगमन का संदेश लाती है। एक तरह से कहें तो होली प्रेम और खुशी का त्यौहार है परंतु आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि होली के दिन भूलकर भी ना करें ये 5 काम नहीं तो होगा बहुत अपशगुन और बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

होली के दिन देर तक ना सोए……

होली के दिन देर तक सोना सबसे बड़ा अपशकुन है इस दिन जल्दी उठे क्योंकि महिलाएं होलिका की रात को लाकर घर में पूजन करती हैं और पूजन के समय अधिक देर तक सोने से घर में बुरा प्रभाव और दुर्भाग्य का प्रवेश हो सकता है।

होली के दिन किसी का अपमान ना करें….

होली का त्योहार प्रेम व एकता का प्रतीक है कुछ लोग इस दिन किसी के साथ जबरदस्ती कर उनको रंग लगाने की कोशिश में उनका अपमान तक कर जाते हैं । जो बहुत ही गलत है । आज के दिन तो दो यदि दुश्मन भी सामने आ जाए तो उनसे भी सम्मान वा आदर के साथ व्यवहार करना चाहिए । कोई भी अपशब्द व गलत व्यवहार आपके दुर्भाग्य को निमंत्रण दे सकता है।

नॉनवेज ना खाएं……

वैसे तो लोग त्योहारों को बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाते हैं जिनमें भिन्न-भिन्न के प्रकार के पकवान भी शामिल होते हैं। कुछ लोग उनमें नॉनवेज भी शामिल करना अच्छा समझते हैं और कुछ लोग इसे शौक के तौर पर भी खाना पसंद करते हैं। परंतु हिंदू धर्म के अनुसार होली के पर्व पर जानवर को मार कर खाना बहुत बड़ा पाप है। इससे आपके जीवन में तो दुर्भाग्य व अशांति का वास हो सकता है।

कर्ज या पैसों का लेनदेन ना करें…….

शास्त्रों के अनुसार आज के दिन किसी भी कार्य उधार लेना शुभ माना जाता है ,परंतु पुराना उधार या बकाया यदि हो तो वह चुका देना शुभ माना जाता है ।

होली के दिन करें ये शुभ काम……..

होली के दिन कुछ चीजें होलिका में दहन करना बहुत ही शुभ माना जाता है । हिंदू परंपरा के अनुसार होली में मटर,अलसी, गन्ना जलाने से घर में सुख समृद्धि आती है। और घर के सभी सदस्यों के पैर के अंगूठे से लेकर सिर तक मापा हुआ कच्चा सूत होलिका में दहन करने से स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते हैं। शास्त्रों के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण शुभ कार्य करने से त्योहारों का महत्व और जीवन में सुख समृद्धि का वास बना रहता है।

Previous articleबीजेपी ने लेफ्ट का 25 साल पुराना किला ढहाया, जीत के बाद आया अमित शाह का बड़ा बयान
Next articleश्रीदेवी की बेटी जान्हवी का ये इमोशनल खत पढ़कर आप भी रो पड़ेगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here