ऐसे पायें साफ़ व चमकदार त्वचा

0
548

साफ़ रंग और चमकती त्वचा सभी पाना चाहते हैं. लेकिन हर किसी की स्किन साफ़ व चमकदार होती नहीं हैं. कुछ चेहरे जाने अनजाने ऐसे दिख जाते हैं जिन्हें देखकर लगता हैं कि काश हमारी स्किन भी इतनी ग्लोविंग होती. साफ़ रंग व अच्छी और चमकदार स्किन से व्यक्ति का आत्मविश्वास अपने आप ही बढ़ जाता हैं.

Get clean and shiny skin

अमूमन हमें लगता हैं कि साफ़ रंग व चमकदार स्किन व्यक्ति को माँ बाप से मिली हैं या फिर ये पैतर्क गुण हैं. बहुत से मामलों में ये सच भी हैं लेकिन अधिकांश मामलों में त्वचा का साफ़ व चमकदार होना व्यक्ति के ऊपर निर्भर करता हैं.

अगर आपको लगता हैं कि महंगी क्रीम या फेस वाश से या फिर ब्यूटी पार्लर में फेशिअल आदि करने से साफ व चमकदार त्वचा मिल सकती हैं तो आप कुछ पलों के लिए ही सही हो सकती हैं. क्यूंकि फैशिअल या क्लीन अप व अन्य क्रीम आदि सौन्दर्य उत्पादों से त्वचा पर आया निखार कुछ समय के लिए ही रहता हैं. अगर आपको लम्बे समय के लिए साफ़ व ग्लो करती हुई स्किन चाहिए तो आपको अपनी स्किन को हेल्थी बनाने की और ध्यान देना होगा. आप अपनी स्किन को अपने खान पान में कुछ बदलाव करके व घर के ही समानों से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स से पहले से बेहतर व ग्लोविंग बना सकती हैं.

ऐसे ही कुछ टिप्स हमने यहाँ दिए हैं, जिनसे आपको लम्बे समय तक साफ़ व चमकदार त्वचा मिल सकती हैं.

  • आपकी नींद अगर पूरी नहीं हो पा रही हैं तो इसका असर आपकी स्किन पर दीखता हैं. अगर आप कम से कम 7 घंटे नहीं सो पा रही हैं तो अपनी दिन चर्या में थोडा सा बदलाव करें और पूरी नीद लेने की कोशिश करें. इससे आप खुद को तरोताजा तो महसूस करेंगी ही साथ ही आपकी स्किन भी फ्रेश रहेगी.
  • साफ़ स्किन पाने में पानी भी आपकी भरपूर मदद करता हैं. दिन में 10 गिलास से अधिक पानी तो जरुर पीजिए. इससे आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी और आपकी स्किन भी साफ़ रहेगी.
  • गर्मियों के मौसम में स्किन को सूरज की तेज किरणों से भी बचाना पड़ता हैं. सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक अगर आपको धुप में निकलना पड़े तो अच्छे SPF की सन क्रीम जरुर लगायें. अगर आपको देर तक धूप में रहना पड़े तो कुक अंतराल के बाद बीच बीच में सन क्रीम लगते रहें.
  • अच्छी त्वचा पाने के लिए आपको अपने खान पान में भी बदलाव लाने की जरूरत हैं.इसके लिए फ़ास्ट फ़ूड व अधिक तली हुई चीजों को कम खाएं. ऐसी चीजे खाने से मुहांसे होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं.
  • अपने कहने में दाल को जरुर शामिल करें. दाल में शामिल प्रोटीन स्किन के लिए बहुत अच्छा होता हैं.
  • अगर आपको चाय पीने की आदत हैं तो हर्बल टी लेना शुरू केर दें. हर्बल टी से आपको एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटी तो मिलेगी ही साथ ही आपकी शिक भी हेलथी हो जायेगी. हर्बल टी सनबर्न के दाग धब्बों को दूर करके स्किन को साफ़ करती हैं.
  • हर रोज दो गिलास फलों का ताजा जूस लेने से भी स्किन को प्रोटीन मिलेगा जिससे स्किन ग्लोविंग बनेगी.
  • नीबूं को अपनी रोज की डाइट में शामिल करें. नीबूं में विटामिल सी पाया जाता हैं जो शरीर की गंदगी दूर करता हैं. नीबूं को आप सलाद में या सुबह गर्म पानी में मिलाकर लें सकते हैं.
  • संतरे का जूस व इसके छिलकेदोनो ही स्किन के लिए अच्छे होते हैं. संतरे के जूस से स्किन व बॉडी दोनों को पोषण मिलता हैं. व इसके छिलके सुखाकर चूर्ण बनाकर पानी में मिलकर फेस पर लगा लें. इससे त्वचा चमकदार बनती हैं व त्वचा के दाग धब्बे हल्के होते हैं.
  • अखरोट का सेवन भी स्किन को फायदा पहुँचता हैं. अखरोट में शामिल ओमेगा 3 फैटी एसिड स्‍किन के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है. अखरोट व बादाम के तेल से त्वचा की मालिश से भी त्वचा चमकदार बनती हैं.
  • मछली व अंडे का सेवन भी स्किन को फायदा पहुंचाता हैं. मछली में ओमेगा- 3 पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत जरुरी विटामिन होता है और अंडा भी स्किन को ग्लो प्रदान करता हैं.
  • खान पान का ध्यान रखने से साथ साथ अपनी त्‍वचा पर रोज करीबन 10 मिनट तक माइस्‍चराइजर लगा कर मसाज करें. चेहरे पर गोलाई में मसाज करें.
  • अपने चेहरे से गंदगी हटाने के लिए स्क्रब भी करते रहना जरूरी हैं. इससे डेड शैल त्वचा से निकल जायेंगी ओर नयी त्वचा आयेगी, साथ ही दाग धब्बें भी हलके हो जायेंगे.
  • प्रत्येक 15 दिन में एक बार फैशिअल करा लें. नियमित रूप से व अच्छी क्रीम से फैशिअल करने से रंगत निखरेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here