रिलायंस जिओ पर मोदी सरकार लगाएगी जुर्माना

0
990
govt to impose penalty on Reliance Jio

नरेंद्र मोदी धीरे धीरे देश के लोकप्रिय ब्रांड एम्बेसडर बनाते जा रहे  है. आपको याद दिला दें कि  नोटबंदी के तुरंत बाद Paytm ने अपने विज्ञापन में नरेंद्र मोदी के फोटो का उपयोग किया था. इस पर विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को प्रधानमंत्री को घेरा था.

Paytm से पहले  रिलायंस जियो के  सिम के प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र के फोटो का इस्तेमाल हुआ. अब शायद  किसी भी तरह की फजीहत से बच्मे के लिए केंद्र सरकार रिलायंस पर  जुर्माना लगा सकती है. ये सुचना सूचना एंव प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने एक एक लिखित जवाब के रूप में दी. इसके अनुसार रिलायंस जियो को सिम के प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र का फोटो करने के लिए 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. राष्ट्रीय प्रतीक चिह्नों और नामों के गलत इस्तेमाल को लेकर बने 1950 के कानून के तहत ये जुर्माना लगाया जा सकता है.

किसी भी प्रकार के  विज्ञापन में पीएम मोदी की फोटो इस्तेमाल करने को लेकर पीएमओ से न तो कोई इजाजत ली गयी है. हालांकि, अभी तक  रिलाइंस जियो से इस विषय पर किसी भी प्रकार की कोई टिप्पणी नहीं आयी  है.

govt to impose penalty on Reliance Jio

विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के सांसद नीरज शेखर ने इस विषय में सवाल पूछा था. इसका जवाब देते हुए राठौड़ ने माना कि केंद्र सरकार को इस विषय में जानकारी है कि रिलायंस जियो ने अपने विज्ञापन में पीएम मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल किया था.

500 और 1,000 रुपये बंद होने पर ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाली सबसे कंपनी पेटीएम के कारोबार कें 435 फीसदी का उछाल आया है और पेटीएम प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसले को भुनाने में कोई मौका नहीं छोड़ रहा. रिलायंस जियो की तर्ज पर पेटीएम ने हिंदी और अंग्रेजी के कई अखबारों में पहले पन्ने पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर के साथ फुल पेज के ऐड छपवाए थे. पेटीएम ने चालाकी से प्रधानमंत्री को अपने ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर पेश किया है.

हालाँकि 500 रूपये के  मामूली जुर्माने पर ट्विटर पर लोगों ने मजाक बहुत उड़ाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here