Heart Of Asia सम्मेलन में नवाज शरीफ के सलाहकार से मिले नरेंद्र मोदी .

0
945
Heart Of Asia Conference

पंजाब के अमृतसर में इस वर्ष हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस रखी गयी है. इस कांफ्रेंस में 40 से अधिक देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लें रहे है. इन देशों में पाकिस्तान भी शामिल है. पाकिस्तान से नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज इस कांफ्रेंस में हिस्सा ले रहे है. सरताज अजीज अपने कार्यक्रम से 15 घंटे पहले ही भारत में पहुँच चुके है.

Heart Of Asia Conference

शनिवार देर शाम मोदी ने हार्ट ऑफ एशिया में आए चार देशों के फॉरेन मिनिस्टर्स से मुलाकात की. इसमें किर्गिस्तान, ईरान, अफगानिस्तान और स्लोवाकिया के मिनिस्टर्सके साथ साथ  पाक के फॉरेन एडवाइजर सरताज अजीज भी शामिल थे.  सूत्रों के अनुसार मोदी ने इस मुलाकात के दौरान कहा कि अफगानिस्तान और इस रीजन में स्थिरता के लिए आतंकवाद और हिंसा का खात्मा जरूरी है. आज मोदी अफगानिस्तान के प्रेसिडेंट डॉ. अशरफ गानी के साथ बाइलेट्रल मीट करेंगे.

इस कांफ्रेंस के मुख्य मुद्दे में एशिया में कट्टरता, आतंकवाद और उग्रवाद के बढ़ते खतरे से निपटना, अफगानिस्तान में शांति बहाली के प्रॉसेस को नए सिरे से शुरू करना शामिल है. इसके साथ ही इस कांफ्रेंस में पांच देशों के चाबहार रेलवे प्रोजेक्ट और तापी (TAPI- तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत) गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट पर भी चर्चा होगी.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इस सम्मेलन के आलावा भी भारत व अफगानिस्तान के बीच द्वीपक्षीय वार्ता होने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसमें दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करने के लिए  विचार विमर्श होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here