घर में बनाए इस टूथपेस्ट से आप हमेशा के लिए दांतों में लगे कीड़े से छुटकारा पा सकते हैं

0
755

घर में बनाए इस टूथपेस्ट से आप हमेशा के लिए दांतों में लगे कीड़े से छुटकारा पा सकते हैं

मार्केट में हमारे दांतो के लिए बहुत से टूथपेस्ट मिलते हैं। उनमें से तो कई इस बात का दावा करते हैं कि वह हमारे दांतों को मोतियों की तरह चमका देंगे, लेकिन फिर भी उनके दावे झूठे ही निकलते हैं। इनके अलावा उनके टूथपेस्ट में ऐसे कई केमिकल्स मौजूद होते हैं जिनके कारण हमारे दांतो को नुकसान हो सकता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आप इन तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल ना करें, तो आज हम आपको एक ऐसा प्राकृतिक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप टूथपेस्ट तैयार कर सकते हैं। यह टूथपेस्ट आपके दांतों को मजबूत, सुंदर और सफेद बनाएगा। इन सबके अलावा आपके दांतों में कभी भी कीड़े नहीं लगेंगे।

टूथ पेस्ट तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री

एक बड़ा चम्मच ले। अब इस चम्मच से 3 चम्मच नारियल का तेल ले और उसके बाद 3 चम्मच बेकिंग सोडा। अब एक चम्मच नीम की छाल। आप चाहे तो नीम की छाल की जगह सूखी पत्ती का पाउडर ले सकते हैं । अब इसमें एक से दो बूंद पिपरमेंट का तेल मिला ले।

टूथ पेस्ट तैयार करने की विधि

home based tooth paste

एक छोटा कंटेनर ले ले । सभी सामग्रियों को इस कंटेनर में डाल दें। उसके बाद सब को अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। इस देश को पॉपसिक्ल स्टिक या फिर चम्मच सहायता से अपने दांतों पर लगाएं । अब ब्रश की मदद से इस पेस्ट को अपने दांतो पर रगड़ें। और उसके बाद साफ पानी से साफ कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि यह बाजार वाला टूथपेस्ट नहीं है। जिससे झांक बने पर इसकी गुणवत्ता में कोई कमी नहीं है।
टूथपेस्ट के फायदे

home based tooth paste

इस पेस्ट में मिलाया हुआ नारियल का तेल दांतों में लगे हुए कीड़े को खत्म करने में हमारी काफी सहायता करता है। इसके अलावा दातों में होने वाली कैविटी से भी हमें नारियल का तेल बचाता है। बेकिंग सोडा हमारे दांतों को प्राकृतिक तरीके से सफेद बनाने में सहायक है। नीम जो हमने इस पेस्ट में मिलाया है। वह एक अच्छा रोगाणुरोधी होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here