घरेलू उपायो से कुछ ही समय मे दूर करें माइग्रेन

0
578

माइग्रेन एक ऐसा दर्द है जो किसी को भी होउसकी ज़िंदगी को मुश्किल बना देता है।इसदर्द मे सर ऐसा लगता है की मानो कोई आपपर हथोड़े से वार कर रहा हो अत्यंतअसहनीय पीड़ा होती है।इसके इलाज केलिए हम कई इलाज करते हैं।कई टोटके भीआजमाते हैं पर सफलता नहीं मिलती।परकई बार कुछ छोटे छोटे घरेलू नुस्खे वो कामकर जाते हैं जो बड़े बड़े चिकित्सको के लिएभी संभव नहीं है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायो के बारेमे बता रहे हैं जो हैं तो बहुत मामूली परआपको इस दर्द से निजात दिलाने मेमहत्वपूर्ण हो सकते हैं।

ठंडे पानी से मालिश कीजिये

अगर अचानक माइग्रेन का दर्द उठ जाए तोये उपचार कीजिये इससे आपको तुरंत लाभमिलेगा। ठंडे पानी मे एक तौलिया कोभिगोकर उसको अपने कंधे और गर्दन पररखें और हल्के हाथों से मालिश करें। आपइस के लिए बर्फ के टुकड़े भी इस्तेमाल करसकती हैं।इस प्रकार कुछ देर मालिश करनेसे आपको तुरंत लाभ मिलेगा और आपअच्छा महसूस करेंगी।अगर पानी मे नारियलके तेल की कुछ बूंदे मिला ले तो और भीअधिक लाभ मिलेगा।

देसी घी का प्रयोग

देसी घी तो वैसे ही हमारे लिए अत्यंत लाभकारी है परमाइग्रेन की समस्या मे तो यह रामबाण का काम करताहै। अगर आप रोज़ गाय का देसी घी लेकर उसकी दो यातीन बूंदे नाक मे डाले तो आपको कुछ ही दिनो मे इसदर्द से छुटकारा मिल जाएगा। आप केवल एक हफ्ते इसइलाज को रोज़ बिना किसी अवरोध के करें अवश्य लाभमिलेगा।

कपूर करे सर दर्द दूर

कपूर सर के दर्द मे अत्यंत लाभकारी माना जाता है।अगर आपको सर दर्द की शिकायत है तो कपूर को देसीघी या तेल मी मिलाकर रखें और सर दर्द होने पर दर्दवाली जगह और उसके आसपास हल्के हाथों से मालिशकरें। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी और दर्दसे निजात मिलेगी।

नींबू का छिलका भी है कारगर

नींबू  को हम कई बीमारियो मे उपचार स्वरूप लेते हैं परइसके छिलके को हमेशा  फेंक देते हैं पर आज हमआपको इसका भी एक लाभ बता रहे हैं अगली बार नींबूके छिलकों को फेंके नहीं उन्हे पीस कर पेस्ट बना ले।और अपने सर मे रोज़ इससे मालिश करें इसके लगातारप्रयोग से कुछ ही समय मे आपको सर दर्द से मुक्ति मिलजाएगी। अगर सर दर्द के साथ आप को जलन औरबेचैनी भी होती है तो इस समस्या का भी समाधान होजाएगा।

गाजर और खीरा भी हैं फायदेमंद

अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो गाजर और खीरेको खाने के साथ ही इसके रस से मालिश की आदत भीडाल लीजिये। अपने सिर, कंधे और गर्दन पर इनके रसको लगाकर हल्के हाथो से मालिश करें। आप को कुछही समय मे राहत महसूस होगी

तो देखा आपने जिस बीमारी के इलाज के लिए आपइतने परेशान हैं उसका इलाज तो आपके रसोईघर मे हीमौजूद है बस इन उपायो को आज़मा कर देखें औरचमत्कारिक असर पाएँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here