दुबलापन कैसे दूर करें घरेलू इलाज

0
2347
home cure for thinness

दुबलापन कैसे दूर करें घरेलू इलाज

मोटापे की तरह ही दुबलापन भी एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम है यह ज्यादातर उन लोगों को होती है जिन्हें भूख नहीं लगती। भूख की कमी के कारण सुजन कम किया जाता है। जिससे शरीर को पूरा विटामिन और खनिज नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में शरीर दुबलेपन का शिकार बन जाता है और पाचन शक्ति की गड़बड़ी के कारण भी दुबलापन हो सकता है। मानसिक भावनात्मक तनाव और चिंता की वजह से भी व्यक्ति दुबला हो जाता है। इसके अलावा हारमोंस का असंतुलित हो जाने पर भी व्यक्ति दुबला हो सकता है।Image result for दुबलापन कैसे दूर करें घरेलू इलाज

दुबलापन के कारण

अक्सर ज्यादातर लोग मोटापे के कारण को लेकर काफी परेशान रहते हैं लेकिन दुनिया में कुछ लोग हैं ऐसे भी हैं जो अधिक कमजोर होने के कारण मोटा होने की कोशिश में लगे रहते हैं। जिस तरह मोटापा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है उसी तरह दुबलापन भी हमारे शरीर में बहुत नुकसानदायक है। मोटे होने के उपाय के लिए लोग मार्केट से महंगा प्रोडक्ट खरीद लेते हैं लेकिन इस तरह के प्रोडक्ट्स हमारे लिए सुरक्षित है या नहीं यह जानना बहुत जरूरी होता है। इन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए कुछ घरेलु उपाय यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं।

Image result for दुबलापन कैसे दूर करें घरेलू इलाज

दुबलापन कैसे दूर करेंघरेलू उपचार

नींद

पुरी नींद ले हेल्थ शरीर के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी है। हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद जरूर लेनी चाहिए।

पानी ज्यादा पियें

पानी हमारे जीवन में सबसे कीमती चीज है। इसे कैसे इसतेमाल करना है हमें जानना जरुरी होता है रोजाना 2 लीटर से अधिक पानी पिएं।

जंक फूड

Image result for how to gain weight

जंक फूड से रहे दूर। आजकल जंक फूड सभी को पसंद होता है। जंकफूड जितना टेस्टी लगता है उससे उतना ज्यादा बीमारियां हमारे शरीर को होती हैं।

भोजन की कैलोरी बढ़ाएं

दुबलापन दूर करने के लिए कैलोरी भोजन करें जैसे अंडा, मछली, मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ ही चॉकलेट और मिठाइयां भी ले सकते हैं।

मेवे और गिरी खाएं

हाई प्रोटीन और फैट के लिए बेस्ट समाधान है-मेवेे, अंजीर, खजूर, बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली इत्यदि।

Related image

आलू

आलू से बनी चीजें खाएं आलू में कैलोरीज़ और फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

अदरक

खाने में अदरक का इस्तेमाल करें अदरक बहुत से रोगों का इलाज होता है। यह हमें वजन के साथ साथ ब्लड सरकम, भूख न लगना, अपच और पेट के फूलने की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है।

केला

home cure for thinness

केला खाएं रोजाना दो या दो से अधिक केले खाएं इससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है साथ ही दुबलापन दूर होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here