बालों को सीधा और मुलायम करने के उपाय

0
1231

बालों को सीधा और मुलायम करने के उपाय

measures to straighten and soft hair

लंबे, घने और काले चिकने बाल किसे अच्छे नहीं लगते। सुंदर काले घने बाल अपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को जगाते हैं। आजकल बालों को स्ट्रेट करने का फैशन चला है। हर लड़की चाहती है कि उसके बाल स्ट्रेट हो जाएं। अपने बालों को आयरन या रसायन से स्ट्रेट करना बड़ा ही नुकसानदायक हो सकता है। तो ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीका अपना सकते हैं। बालों को स्टेट करने के लिए बहुत सी ऐसी घरेलू प्रोडक्ट्स है। जो आपके बालों को काला, घना और सीधा बनाएंगे। बाल सीधे मुलायम कैसे करें आइए जानते हैं कैसे आप अपने बालों को सीधा और मुलायम कर सकते हैं। हम यहां पर कुछ बेस्ट टिप्स दे रहे हैं जिनको आप अपने घर पर ही अपना सकते हैं।

home remedies for straight hair

घरेलू उपाय

दूध

एक स्प्रे बोतल में ⅓ कप पानी और थोड़ा सा दूध मिक्स करें। इसे नहाने के 1 घंटे पहले अपने बालों में स्प्रे करें और एक बड़े मुंह वाले कंघी से बालों को झाड़ ले। अपने बालों को शैंपू से और कंडीशनर से धो लें आपके बाल तब तक सीधे रहेंगे जब तक कि आप उसमें दोबारा शैंपू नहीं करते।

नींबू और नारियल

home remedies for hair

फ्रेश नारियल को खींचकर उसके दूध को निकाले फिर उसमें नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में करीबन 1 दिन के लिए रखें इससे व क्रीम का रूप ले लेगा। इसको लेकर सिर की मसाज करें फिर गर्म तौलिया को सर में डालकर स्ट्रीम ले फिर एक घंटे के बाद बालों को शैंपू करें इस विधि को हफ्ते में तीन बार करें।

ऑइली ऑयल और अंडा

2 अंडे को फाँट लें फिर इसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें। ब्रश की मदद से पेस्ट को बालों में लगाएं एक घंटे के बाद इसे शैंपू से धो लें इससे बाल सीधे होने में और मजबूत भी होएंगे।

मुल्तानी मिट्टी

1 कप मुल्तानी मिट्टी में एक अंडा और 4 चम्मच चावल का आटा मिक्स करें एक बड़े दांत वाली कंघी लेकर बालों को अच्छे से जोड़ लें जिससे बाद में बाल ना टूटे फिर बालों में पेस्ट लगाएं और बालों को सीधा कर रखने की कोशिश करें। 40 मिनट के बाद जब बेस्ट सूख जाए तब उसको आप धो दे हैं।

दूध और सहद

एक कप दूध में दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर बालों में लगाएं कम से कम 2 घंटे लगा रहने दें फिर माइल्ड शैंपू से सर धो लें फिर कस्तूर ऑइल का गर्म करके सर की मसाज करें इसके बाद टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर सर पर लपेटने और 30 मिनट बाद सर धो लें।

पपाया

पका हुआ पपीता, केला और शहद को मिलाकर हेयर मास्क तैयारी करें फिर बालों मैं उसको लगाएं

Previous articleशरीर की लम्बाई कैसे बढायें
Next articleदुबलापन कैसे दूर करें घरेलू इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here