शरीर की लम्बाई कैसे बढायें

0
1820
how to increase height

हाईट, कद ऊंचाई, लंबाई कैसे बढ़ाएं

how to gain height

एक अच्छी हाईट होना हर लड़का और लड़की की इच्छा होती है। हर कोई लंबा होना चाहता है लंबाई हमारे व्यक्तित्व का को निखारता है। हर फील्ड में लंबी हाइट का होना जरुरी है चाहे वह सेना हो या नेवी या मॉर्निंग का क्षेत्र हो सबके लिए अच्छी हाईट का होना बहुत जरूरी है। अगर आप किसी लंबे इंसान के साथ खड़े होते हैं तब आपको अपनी छोटी हाइट के कारण अजीब सा लगता होगा या फिर बुरा महसूस होता होगा और दिल में यही बात आती है काश मेरी हाइट भी सामने वाले की तरह होती तो कितना अच्छा होता। लेकिन आप परेशान मत हों हाइट बढ़ाने की उम्र 25 साल तक होती है लेकिन और भी कई कारण हैं जिनके चलते आप अपनी हाइट को बढ़ाने मे मदद करता है।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या भोजन ले

how to increase height

अंडा और मछली

मछली को अपने खाने में शामिल करें मछली में सालमोन और चुना के रूप में विटामिन D और प्रोटीन होता है जो कि हाइट बढ़ने की मदद में काम आता है। अंडे में कैल्शियम और विटामिन D भी भरपूर मात्रा में होता है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर हो सके तो उबला हुआ अंडा खाए।

दही

दही में प्रोटीन और कैल्शियम होते हैं। इसके अलावा दही में अनचाहे विकास को बढ़ाने की शक्ति होती है। जो विटामिन A, B, D और E में होता है। दही पाचन के लिए अच्छा होता है।

खाना और सब्जियाँ

how to gain height by food

खाना और सब्जियाँ अनचाहे बढ़ने के अलावा फल और हरी सब्जियां एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने मैं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। विटामिन, फाइबर और पोटेशियम और  का एक बड़ा शॉर्ट है विटामिन ए हड्डियों और फोटो को के विकास में हेल्प करता है ऐसे कैंटलौप्स, अंगूर, पपीता, आम मटर, कद्दू और पालक और हरी सब्जियों में विटामिन A की मात्रा बहुत अधिक होती है, जामुन, आलू और टमाटर भी हड्डियों के स्वास्थ विकास में मदद करते हैं और व्यक्ति की लंबाई बढ़ाने के लिए योगदान देते हैं।

गाजर

गाजर विटामिन A से भरपूर होती है और विटामिन A हड्डियों में कैल्शियम को बरकरार रखता है और यह इंसान को मजबूत और स्वस्थ रखता है। विटामिन A से युक्त गाजर आंखों और त्वचा के लिए काफी लाभदायक है।

दूध और केला

दूध ना सिर्फ लंबाई बल्कि हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ बनाने में लाभदायक है दूध अनचाहे बूस्ट के काम आता है। इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। जिनमें एक या दो गिलास दूध पीना शरीर के लिए लाभदायक है।

चिकन

चिकन प्रोटीन का उच्चतम स्रोत है। चिकन खाने से ऊतकों और मांसपेशियों के निर्माण में काफी मदद मिलती है और शरीर को प्रोटीन प्रधान होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here