सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे

0
631

जैसे की आप लोग जानते ही हैं आजकल यह बीमारी एक ट्रेंड की तरह चल पड़ी है कोई उम्र नही है इस बीमारी की बच्चो को भी हो जा रही है जिससे फिर लोग चिढाते हैं. सफेद बालों को काला करने के नुस्खे बालों का सफेद होना आजकल बहुत ही आम सी बात हो गई है. कई लोग जब शीशे के सामने अपने सर पर हाथ फेरते हैं और जब उन्हें सिर में सफेद बाल दिखाई देते हैं तो उनके माथे पर साफ चिंता की लकीरें झलकने लगती हैं.

इसके मुख्य कारण पॉल्यूशन और तनाव है इससे कम उम्र के लोगों को भी असमय सफेद होते हुए बालों की प्रॉब्लम झेलनी पड़ रही है. आजकल के इतने ज्यादा प्रदुषण और मिलावट से यह हो रहा है.

home remedies  for White hair to black

सफेद बालों के मुख्य कारण

इसके मुख्य कारण पॉल्यूशन और तनाव है इससे कम उम्र के लोगों को भी असमय सफेद होते हुए बालों की प्रॉब्लम झेलनी पड़ रही है. आजकल के इतने ज्यादा प्रदुषण और मिलावट से यह हो रहा है.

खराब खानपान और बहुत तरह तरह की चिंताएं और अलग-अलग तरह के केमिकल शम्पूस और कंडीशनर का इस्तेमाल करना. आज कल हम लोग बहुत कुछ सोचते रहते हैं सारा टाइम कुछ न कुछ हमारे दिमाग मई चलता रहता है और पता नहीं क्या-क्या चिंता करते रहते हैं ये भी एक मुख्य कारण है. तरह तरह के केमिकल अपने बालों पर इस्तेमाल करते हैं यह बालों के सफेद होने का बहुत बड़ा कारण है बालों की सफेदी छुपाने के लिए कभी-कभी हम लोग हेयर कलर का यूज करते हैं जो कि हम लोगों को नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बालों की जड़े कमजोर पड़ जाती हैं और कई बार तो कुछ लोगों के बालों पर रिएक्शन भी हो जाता है. जिससे उनके जो बाल होते हैं और भी ज्यादा सफेद हो जाते हैं. इसलिए बोला जाता है कि घर की दवाई सबसे अच्छी होती है इसमें ना कोई पैसा लगेगा और ना कोई रिस्क होगा तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपचार जो आपके सफेद बालों को कर देंगे बिल्कुल काला :-

  1. अदरक
  2. नारियल तेल
  3. कड्डी पत्ता
  4. मिल्क
  5. प्याज
  6. आंवला
  7. ब्लैक कोफ्फे
  8. दही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here