भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

0
1628

भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

Image result for भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

भूख कम होने से शरीर को पर्याप्त और जरूरी आहार नहीं मिल पाता. जिसके कारण अन्य रोगों के होने की संभावना बढ़ जाती है. यह अक्सर चिंता, तनाव और अवसाद जैसे साइकोलॉजिकल कारणों के साथ जुदा हुआ होता है. इसके अलावा कुछ मेडिकल दिक्कत जैसे बेक्टेरिया, ह्य्पोथ्य्रोदिस्म, लीवर की बीमारी, हेपतिट्स, किडनी और हार्ट फ़ैल आदि से भूंख की कमी का कारण होता है.

भूख कैसे बढ़ाएं

Related image

1.आयुर्वेदिक इलाज है लहसुन:- लहसुन को पाचन तंत्र का बढ़ावा देने और भूख की कमी के इलाज के लिए एक विशेष घरेलू उपाय माना जाता है.

  1. अदरक:- अदरक आपस से राहत और भूख बढ़ाने के लिए बेस्ट टिप्स है. इसके अलावा अदरक पेट दर्द को दूर करने में भी फायदेमंद होता है.
  1. धनिया :- धनिया का रस अमावशय रस के सरा को बढ़ाकर भूख में सुंदर के लिए सुधार के लिए फायदेमंद होता है साथ ही अपच गैस, मिताली , कोलाईटीस और अन्य ऐसी बीमारियों से राहत देने के लिए अच्छा होता है.
  1. इमली:- इमली में मौजूद बेहतर और रोचक गुण भूख में सुधार करने में मदद करते हैं इमली को खुदा भूख बढ़ाने के लिए व्यापक रुप से इस्तेमाल उपायों में से सबसे ज्यादा उत्तेजक है.
  1. नींबू:- नींबू का रस धूप में असरदार रूप से सुधार करता है. भूख बढ़ाने के लिए इस कार्य को ताजे फल या सलाद के ऊपर निचोड़कर ले सकते हैं यह बस केवल एक गिलास नींबू पानी को आप दिन में दो बार लीजिये.
  1. अजवाइन :- अजवाइन भूख बढ़ाने और एसिड और इंजाम में एंजाइम ओके सर में सुधार कर अपच और पेट फूलने जैसी प्रॉब्लम के इलाज में मदद करता है.
  1. इलाइची:- इलायची या छोटी इलायची वार्मिंग पाचन टॉनिक के रूप में काम करती है. यह अपच पेट फुलाने और अम्लता से राहत और पाचक रस का स्वरूप उत्तेजक द्वारा भूख में सुधार करने में बहुत मददगार होता है.
  1. काली मिर्च:- काली मिर्च अक्सर आयुर्वेदिक उपाय के रूप में इस्तेमाल होती है और उसके साथ ही पाचन में सुधार और काफी तरह के प्रॉब्लम्स के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है.
Previous articleकेले के फायदे
Next articleबिना छत वाला मशहूर शनि देव का मंदिर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here