शुगर कैसे कम करें-घरेलू उपचार

0
636

शुगर कम करने का घरेलू उपाय :

शुगर (मधुमेह) एक खतरनाक बीमारी है जिसे अगर सही वक्त पर नहीं रोका जाए तो इसका परिणाम जानलेवा हो सकता है। आज इंडिया में 4:30 मिलियन व्यक्ति डायबिटीज के शिकार हैं। इस बीमारी का विशेष कारण है अस्यामित खान-पान, मानसिक तनाव, मोटापा, योगा ना करना ऐसे इत्यादि। इसी कारण से यह लोग हमारे देश में बड़ी तेजी से बढ़ रहा है आजकल यह बीमारी एक फैशन की तरह चल पड़ी है हर दूसरे इंसान को सुगर होता है। आजकल तो यह बहुत कम उम्र के लोगो भी हो जा रहा है।

इस बीमारी में हमारे शरीर में अग्नाशय द्वारा इंसुलिन का एडुक्शन कम हो जाने के कारण होती है। खून ग्लूकोज स्टार बढ़ जाता है, साथ ही इन मरीजों में ब्लड colestrol ,वासा के component भी अनयूजूअल हो जाते हैं। धमनियों में बदलाव होते हैं। इन मरीजों में आंखों गुर्दों स्नायु, मस्तिष्क heart का डैमेज होने से उनकी गंभीर जटिल घातक रोग का खतरा बढ़ जाता है।

how to reduce sugar home remedies

शुगर कैसे कम करें

मधुमेह होने के कारण पैदा होने वाले परेशानी की रोकथाम के लिए नियमित आहार, एक्सरसाइज, परफेक्ट हेल्थ, सफाई और संबंधित इंसुलिन इंजेक्शन या खाने वाली मेडिसिन (डॉक्टर के सुझाव के अनुसार) का सेवन इत्यादि कुछ तरीके हैं। लेकिन कुछ बेस्ट तरीके को अगर हम अपना लें तो मधुमेह को कंट्रोल कर सकते हैं। यह है कुछ घरेलु टिप्स जिन्हे करने से हम डायबिटीज की बीमारी को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

शर्करा  ग्लूकोस के स्टार की जांच करें  

बहुत सारे लोग पहले से ही मधुमेह से पीड़ित होते हैं उनका (फास्टिंग शुगर 100-125ml/dl) होता है और वह  इस बात से पूरी तरह से  अनजान होते हैं। शर्करा टेस्टिंग करने से आप को समझने में मदद मिलती है  कि आपको पहले  से मधुमेह है या नहीं है। इसके विकास की संभावना कितनी है यदि आपको  प्री डायबिटीज है आप इसे रोकने के लिए सही कदम उठा सकते हैं और इसे रिवर्सिबल मधुमेह में बदलने से रोक सकते हैं।

how to reduce sugar home remedies

1 लाइफस्टाइल बदलें  

2 healthy खाएं  

3 नो स्मोकिंग

4 शराब न पिए  

5 पूरी नींद लें  

6 तनहाई  से दूरी बनाए रखें

7 कम खाएं हेल्दी रहें हैं

8 रिफाइंड कार्बोहाइड्रेड ना खाएं  

9 फाइबर युक्त भोजन खाए

10 ताजे फल खाएं

11 ताजी सब्जियां खाएं

12 ग्रीन टी का सेवन करें

13 फास्ट फूड से बचें

14 नमक कम खाए

15 पानी ज्यादा से ज्यादा पियें

16 सूरज की रोशनी में बैठें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here