एक केला कर सकता है इतने कमाल, जानने के लिए पढ़े स्टोरी

0
682

एक केला कर सकता है इतने कमाल, जानने के लिए पढ़े स्टोरी

अगर में अपने स्वास्थ का ठीक प्रकार से ध्यान रखने के लिए हमें नियमित रूप से फल और सीजनेबल सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए जिससे कि हमारा शरीर बिल्कुल फिट रहे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत से कसरत भी करनी पड़ती है नहीं तो हमारा वजन बढ़ने लग जाता है। इस वजन के कारण हमको कई प्रकार की समस्या होती है साथ ही हमें शरीर का वजन बढ़ने से कई प्रकार की दिक्क्तें भी होती है और कई प्रकार की बीमारियां भी हमे जकड़ लेती है। इन बीमारियों के चक्कर में हम कई तरह से अनफिट हो जाते है। आपको बता दें कि एक स्वस्थ इंसान को पौष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है। वहीं उसे सारें फलों का सेवन करना चाहिए जो समय से बाजारों में आते रहता है। केला भी एक ऐसा फल है जो 12 महीने बाजारों में उपलब्ध रहता है। कहते है कि केला का जूस पीने से सेहत के लिए काफी फायदेमदं रहता है। केला शरीर के विकास में किसी भी इंसान की खूब मदद करता है अगर आप रोजाना केला का सेवन करते है और आप कसरत करने के बाद केले का सेवन करते है तो आपके शरीर के लिए केला काफी असरदार साबित होता है।

one banana can do wondersकेला एक ऐसा फल है यादि आप खेल कूद करते है और आपको उस समय रिफ्रेशमेंट के तौर पर यदि आप केले का सेवन करते है ये आपके लिए बहुत ही फायदा पहुंचाता है। ऐसा कहा जाता है कि केला एनर्जी बढ़ाने का काम बेहतर ढंग से करता है।आपको बता दें कि केले के अंदर पोटेशियम कैल्शियम सोडियम और फास्फोरस प्रोटीन जैसी कई खनिज तत्व मौजूद है। इसके साथ ही केला अकेले अपके शरीर की कई बीमारियों को जड़ से उखाड़ने में आपकी मदद करता है।

बहुत से लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है उन लोगों के लिए केला बहुत ही असरदार फल साबित होता है। केले के अदंर मिलने वाले पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आपको तुंरत ताकत पहुंचाती है। वहीं अगर आप रोजाना एक केले का सेवन करते है तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। वहीं जिन लोगों को बॉडी बनाने का भी शौक होता है वो भी केला का सेवन कर सकते है और केला बॉडी बनाने वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित रहते है। वहीं अगर आप दौड़ते है तो तब भी आपके शरीर के लिए केला एक जीवन दान फल साबित होता है क्योंकि दौड़ने के लिए आपको स्टेमिना की बहुत मात्रा में जरूरत होती है जिसकी वजह से आप निरतंर दौड़ नहीं पाते है अगर आपको दौड़ने के लिए अपना स्टेमिना बढ़ाना है तो आपक केला का सेवन करना पड़ता है जिसकी वजह से वो आपके अदंर अच्छी तरह स्टेमिना की कमी नही हो पाती है और आप अच्छी तरह से दौड़ पाते है।

वही जिन लोगों के अंदर पानी की कमी होती है या फिर जिन्हें अक्सर दस्त जैसी समस्याएं होती रहती है उनके लिए केले बहुत ही रामबाण इलाज साबित होता है। इसके साथ ही केले को दही में मिलाने के साथ खाने से जिन लोगों को दस्त जैंसी समस्यां होती है उनकी ये समस्या जड़ से खत्म हो जाती है। केले का इस प्रकार से सेवन करने से दस्त के साथ साथ पेचिश जैसी समस्या से भी राहत मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here