अगर आप भी घंटो तक इंटरनेट का करते है इस्तेमाल तो आपको भी हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

0
373

अगर आप भी घंटो तक इंटरनेट का करते है इस्तेमाल तो आपको भी हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

आज के दौर में इटरनेट ने बहुत तरक्की कर ली है आज इंटरनेट हर घर में मौजूद है। इसके साथ इंटरनेट में आज हर वो सुविधा मौजूद है जिसके जरिए कोई भी इंसान किसी भी चीज को ढ़ूढ़ सकता है। आपको बता दें आज पूरा विश्व इंटरनेट का इस्तेमाल करता है ऐसा कहा जाता है कि आज के दौर में बिना इंटरनेट के कोई भी काम नहीं हो सकता है। वहीं इंटरनेट के कारण आज कई सारी कंपनियों का व्यपार एक देश से दूसरे देश में बहुत ही असाना तरीके से होता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आज दुनिया का हर इंसान इंटरनेट का आदि है और जो इंटरनेट के आदि नहीं थे उनको इंटरनेट में लाने का सबसे बड़ा काम फेसबुक और व्हट्सएप्प की वजह से आ गए है। क्योकि दुनिया के कई सौ करोड़ लोगों को इंटनेट का कीड़ा इन ही दो साइट की वजह से हुआ है । इंटरनेट आज देशों के हर कोने में पहुंचा है और लोगों को इंटरनेट का इस तरह का क्रेज ही उनको बहुत ऊंचा बना रहा है। जहां एक तरफ लोगों को फायदा पहुंचा रहा है इंटरनेट वहीं इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों को काफी नुकसान भी हो रहा है। आपको बता दें कि लोगा इंटरनेट के माध्यम से कई घंटो तक लोगों से बात करते है और अपना कीमती समय बरबाद करते है लेकिन उनको नहीं पता कि वो ऐसा करके कितनी बड़ बीमारी को न्योता दे रहे है। जी हां दोस्तों सही सुना अब आप सोच रहे होगे कि इंटरनेट का इस्तेमाल करने से कैसे लोग बीमार हो जाते है तो आपको बता दें जो लोग इंटरनेट बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है वो लोगों को आगे चलकर ब्लड प्रेशर की अक्सर शिकायत आती है। आपको बता दें कि ये बीमारी सिर्फ बड़ों को नहीं बल्कि किशोरों को भी होती है।

If you use the internet for hours, you may also get this disease

इसके साथ ही जो लोगों घंटों घंटों तक इंटरनेट का इस्तेंमाल करते है उनको ब्लड प्रेशर के साथ वजन बढ़ने की भी समस्या से जुझना पड़ता है और वजन बढ़ने के बाद ये समस्या कई और बीमारियों के आने की बात कहती है।

वहीं एक रिसर्च के अनुसार देखा गया है कि जो किशोर एक हफ्ते में कम से कम 14 घंटे इंटनेट का इस्तेमाल करते है उनका ब्लड प्रेशर अधिक मापा गया था वहीं इसके साथ इस रिसर्च में करीब 134 लोगों को शामिल किया गया था जिसमें से सिर्फ 26 किशोरों का ब्लड प्रेशर ठीक था वहीं बाकी लोगों के ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ मापा गया इसके साथ ही उन किशोरों में मोटापे जैसी समस्या भी थी इसके साथ ही कई अन्य बीमारियां भी आती है अगर कोई व्यक्ति एक हफ्तें में 14 घंटों से ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। ये सभी चीजे किरोशों की जिदंगी में कई नकारात्मक प्रभाव डालता है। ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले को ये शिकायत अक्सर पाई जाती है। वहीं किशोरों में टेंशन अवसाद जैसी समस्या को आम होती है। इस बीमारी से बचने के लिए आपको इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा देर तक नहीं करना चाहिए। वहीं अगर इंटरनेट में आपका काम है तो थोड़ा ब्रेक लेकर अक्सर काम करें लेकिन लगातार इंटरनेट पर ना बैठे। वही खास अगर आप किशोर है तो कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा आप इंटरनेट पर ना रहे इसके साथ ही करीब एक हफ्ते में 14 घंटे से ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल ना करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here