उत्तर प्रदेश चुनाव: एग्जिट पोल में ये हैं राजनीतिक दलों की स्थिति

0
842

चुनाव खत्म होते ही विजेता दल के नाम को लेकर कयास लगने शुरू हो जाते हैं. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. चुनाव परिणाम 11 मार्च को आएंगे, लेकिन इससे दो दिन पहले एग्जिट पोल के नतीजे आ चुके हैं . फेसबुक हो या ट्विटर सभी जगह पोल हो रहे हैं कि किस राज्य में कौन सा दल सबसे बड़ा दल बनकर उभरेगा. एग्जिट पोल और प्री पोल ऐसा ही कुछ काम करते हैं. हालाँकि एग्जिट पोल कितने सही होंगे कितने गलत इस पर कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता लेकिन एग्जिट पोल के रिजल्ट को लेकर जनता में उत्सुकता तो बनी रहती हैं.

हमने भी कुछ ऐसे ही प्री पोल के नतीजों की स्टडी की और एक विश्लेष्ण तैयार किया हैं. जिसके आधार ये अनुमान लगाया जा सकता हैओं कि इन विधानसभा में किस राज्य में किस दल की सरकार बन सकती हैं.

In the exit polls, these are the positions of political parties

जाने उत्तर प्रदेश में क्या रहे एग्जिट पोल के परिणाम

टाइम्स नाउ-वीएमआर के द्वारा किये गए एग्जिट पोल के  अनुसार उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 210 से 230 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को एक्सिस माई इंडिया ने 185 सीट दी थी लेकिन सीएसडीएस पोल में केवल 123 मिलती दिख रही थीं. न्यूज18 ने बीजेपी को 160 सीट तक रखा था. इन विधानसभा चुनावों में सपा-कांग्रेस गठबंधन को 110 से 130 सीटें मिलने के आसार हैं. एक्सिस माई इंडिया के ओपिनियन पोल में सपा-कांग्रेस गठबंधन को 173 सीटों का अनुमान था, जबकि सीएसडीएस ने 192 सीटें दी थीं. न्यूज18 के पोल ऑफ पोल्स में गठबंधन को 181 सीटों का अनुमान लगाया गया था.  बीएसपी को सिर्फ 67 से 74 सीटों पर विजय हासिल करने का अनुमान लगाया जा रहा हैं. इस एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार यूपी में अन्य को 8 सीटें मिल सकती हैं. बीएसपी को सीएसडीएस से 81 सीटें मिल रही थीं लेकिन एक्सिस माई इंडिया ने केवल 41 सीटों का अनुमान रखा था. पोल ऑफ पोल्स में 57 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था.

इंडिया टीवी- सीवोटर के अनुसार यूपी में त्रिशंकु विधानसभा के रहने के आसार हैं. पोल के अनुसार भाजपा को 155-167 सींटे, सपा को 135 से लेकर के 147 सींटे, बसपा को 81 से 93 सींटे मिलने का अनुमान है. अन्य को 8 से 20 सींटे मिलेग.

Previous articleयूपी चुनाव: कहीं नतीजों से पहले ही तो सपा ने नहीं मान ली हार
Next articleयूपी चुनाव: किस दल को मिलेगा फायदा, कौन रहेगा नुकसान में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here