बॉलीवुड की इन फिल्मों में महिलाओ ने लहराया अपने अभिनय का परिचम

0
666

आज की बात करें तो आज इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा जहाँ लड़कियों ने अपना परचम अब तक न लहराया हो। आज अमूमन हर एक क्षेत्र में लडकियां अपने कामयाबी के दम पर दिन बी दिन नयी ऊँचाइयों को छूती चली जा रही है। आज इस दुनिया में कई ऐसे क्षेत्र मौजूद है जहाँ लड़कियों ने पुरुषो से बाजी मारकर कई कदम आगे निकल चुकी है। उन्ही क्षेत्रो में से एक बॉलीवुड भी है। जहाँ अभिनेत्रियों ने लोगो के ऊपर अपने जलवे की वजह से इस तरह का वर्चस्व कायम किया और पुरुषो को काफी पीछे छोड़ दिया। आज हम बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में आपको बताने वाले है..

श्री देवी (इंग्लिश विंग्लिश) :-

बॉलीवुड की यह मशहूर अदाकारा आज भले ही आज हमारे बीच न हो पर उन्होंने जो पहचान लोगो के बीच बनाया था उसकी झलक हमें दशकों तक देखने को जरूर मिलेगी। बचपन से ही इस रंगीन दुनिया में काम करने वाली मशहूर अदाकारा की निधन पिछले 24 फरवरी को हो जाने के बाद आज हर कोई उनके जाने के गम में शोकाकुल महसूस कर रहा है। आपको बता दें कि काफी लंबे वक़्त तक बॉलीवुड के पर्दो से दूरी बनाए रखने वाली इस अदाकारा ने पूरे 15 साल बाद एक बार फिर से फ़िल्मी पर्दे के ऊपर कमबैक किया। कमबैक करने के बाद इस पर्दे पर उनकी पहली फिल्म इंग्लिश विंग्लिश थी। जहाँ उन्होंने शशि नाम के एक किरदार का रोल अदा किया। इस फिल्म में वह सशक्त महिला का किरदार निभाती हुई नज़र आ रही थी।

विद्या बालन (कहानी) :-

बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी मानी अभिनेत्री विद्या बालन को भला आज कौन नही जानता होगा। विद्या बालन ने अपनी फ़िल्मी कैरियर में एक से बढ़कर एक फिल्मे की थी। उन्ही में से एक पर्दे पर आयी उनकी फिल्म “कहानी” भी थी। जहाँ दर्शको के द्वारा उनके एक्टिंग को काफी ज्यादा सराहा गया। आपको बता दे कि इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी प्रग्नेंट महिला का किरदार निभाया था जो की अपने खोये हुए ओआति के तालाश में दर दर भटकती हुई नज़र आती हैं। अपने पति के तालाश के दौरान वह अंदर से काफी ज्यादा मजबूत हो जाती है और अंत में वह आने इस कार्य से हर किसी को चौका देती है।

जायरा वसीम ( सीक्रेट सुपरस्टार ) :-

दंगल फिल्म में फ़िल्मी पर्दे पर नज़र आई यह अभिनेत्री आज किसी परिचय की मोहताज नही है। दंगल फिल्म में अपने अभिनय के दम पर लोगो को काफी प्रभावित करने वाली जायरा दंगल के बाद सीक्रेट सुपरस्टार में नज़र आई थी। जहाँ उन्होंने महिला सशक्तिकरण के एक नायाब नमूने को लोगो के सामने पेश किया था। इस फिल्म की बात करे तो इसने भारत के साथ साथ चीन के भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई का एक रिकॉर्ड कायम किया।

कंगना रनौत (क्वीन) :-

बॉलीवुड की कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन के नाम से मशहूर हो चुकी अभिनेत्री कंगना की यह फिल्म पर्दे पर लोगों के लिए मिल का एक पत्थर साबित हुई। आपको बता दें कि इस फिल्म में उन्होंने एक बेहद ही सिंपल महिला का किरदार निभाया था। जो की अपनी शादी के टूट जाने के बाद भी हनीमून मनाने के लिए अकेले विदेश चली जाती है। विदेश में जाने के बाद कंगना अपने अंदर छुपी एक बेहद ही मजबूत और नयी महिला को ढूंढ निकालती है।

रानी मुखर्जी (मर्दानी):-

आज से कुछ साल पहले आयी रानी मुखर्जी की पर्दे पर आयी इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसे पुलिस इंस्पेक्टर का रोल अदा किया था जो कि अकेली ही हर एक अपराधी की बोलती बंद करने के लिए काफी थी। इस फिल्म में उनके किरदार को हर किसी ने तहे दिल से सराहा था।

नर्गिस दत्त (मदर इंडिया):-

जब बात फिल्मो में महिला सशक्तिकरण को दिखाने की की जताई है तो इनका नाम सबसे ऊपर आता है। नर्गिस दत्त के द्वारा की गयी इस फिल्म में इस बात को साफ़ तौर पर दिखाया गया था कि इस दुनिया में माँ के सम्मान करने से बड़ी कोई चीज ही नही है। इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय दिखाने के बाद लोगो ने उनकी खूब प्रशंशा की थी।

Previous articleजानिये क्यों एक नहीं लिख पा रहे योगी के विधायक और मंत्री, सीएम ने एक की जगह कड़ी पाई बनाने की दी ट्रेनिंग
Next articleहर चीज में लीक है, चौकीदार वीक है: राहुल गाँधी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here