राज्यसभा के लिए राहुल द्वारा भेजे गए दो नामो को कर्णाटक कांग्रेस ने किया इन्कार, बीजेपी में ये उम्मीदवार

0
838

कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गाँधी को उनकी ही पार्टी कुछ ख़ास तवज्जो नहीं दे रही है और  राहुल गांधी के लिए उस समय संकट पैदा हो गया जब पार्टी की कर्नाटक इकाई ने बात मानने से इनकार कर दिया।दरअसल, राहुल ने कर्नाटक कांग्रेस के पास सैम पित्रोदा और जनार्दन द्विवेदी का नाम राज्य से राज्यसभा चुनाव के लिए भेजने को कहा था, जिसे कर्नाटक इकाई ने इनकार कर दिया। कर्नाटक कांग्रेस का तर्क है कि चुनावी समय में बाहरी लोगों को कर्नाटक से राज्यसभा भेजना घातक सिद्ध हो सकता है। कर्नाटक कांग्रेस की ओर से नाम इनकार किए जाने के बाद राहुल नए विकल्पों की तलाश कर रहे हैं।

Karnataka Congress refuses to accept two names sent by Rahul for Rajya Sabha

ये था राहुल का प्लान –

राहुल चाहते थे पित्रोदा और द्विवेदी आसानी से राज्यसभा चले जाएं। अब उनके सामने गुजरात का विकल्प है। गुजरात से 2 लोगों को कांग्रेस राज्यसभा भेज सकती है। ऐसे में पित्रोदा के गुजरात से राज्यसभा जाने की संभावना है वहीं भरत सिन्ह सोलंकी का नाम भी सामने आ रहा है।

साल 2016 में कर्नाटक से कांग्रेस ने 3 लोगों को राज्यसभा भेजा था। हालांकि उस वक्त जनता दल (s) के बागी सदस्यों की मदद से जीत मिली थी। सिद्धारमैया का मानना है कि एक दलित और एक लिंगायत समुदाय समाज का शख्स राज्यसभा में जाए।

andhra pradesh will get special state status when Congress government comes in 2019 - Rahul Gandhi

बीजेपी ने सामने रखे ये नाम –

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 8 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में प्रकाश जावड़ेकर को छोड़कर 8 में से 7 मंत्रियों के नाम हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली को गुजरात के बजाय उत्तर प्रदेश से, केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान मध्य प्रदेश से, मनसुख भाई मंडाविया और पुरुषोत्तम रुपाला गुजरात से, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश से, रविशंकर प्रसाद को बिहार से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव को राजस्थान से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी की जारी सूची के मुताबिक इस बार विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन न करने के कारण पार्टी को तीन में से दो सीटें ही मिलेंगी। यही कारण है कि इस बार नेतृत्व ने जेटली को गुजरात की जगह उत्तर प्रदेश से मैदान में उतारा है। फिलहाल इस सूची में सेवानिवृत्त हो रहे मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का नाम नहीं है। उन्हें महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा थी। हरियाणा प्रदेश इकाई ने राज्यसभा के लिए पिछड़े वर्ग से रामचंद्र जांगड़ा का नाम सुझाया है। इस चुनाव में भाजपा को चार मनोनीत सदस्यों समेत करीब 30 सीटें हासिल होंगी। इनमें सर्वाधिक 8 सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। पार्टी ने यहां नौवीं सीट पर भी उम्मीदवार उतारने की योजना बनाई थी, मगर इसी बीच सपा-बसपा के बीच तालमेल के कारण पार्टी को अपनी रणनीति पर दोबारा विचार करना पड़ रहा है।

Previous articleसिंगापुर में राहुल गाँधी के इस भाषण की हो रही देशभर में तारीफ
Next articleSamsung Galaxy S9 Plus Price and Launch Date Is Out!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here