जानिए अखिलेश यादव से जुड़े दास रोचक तथ्य …

0
104
आपने देखा ही होगा आजकल नेताओं का दौर है एक से बढ़कर एक धुरंधर नेता राजनीति में अपनी महानता सिद्ध कर रहे हैं।  उन्ही में से एक धुरंधर नेता जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं जी हां जिनका नाम है श्रीमान अखिलेश यादव जी। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह के पुत्र अखिलेश यादव साल 2012 में उत्तर प्रदेश विधानसभा में अपनी पार्टी का नेतृत्व कर चुके हैं। आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ 10 रोचक बातें बताने वाले हैं जिन्हें आपने शायद कभी नहीं पढ़ा होगा।
interesting facts related to Akhilesh Yadav
1- जन्म व स्थान
अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को ग्राम सैफई, जनपद इटावा, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके परिवार के अधिकतर सदस्य राजनीति में ही कार्यरत है।
2- निजी जीवन
अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह की पहली पत्नी मालती देवी थी जिनके पुत्र अखिलेश यादव हैं। बचपन में ही उनकी मां का देहांत हो गया था। अखिलेश यादव शादीशुदा है और उनके तीन बच्चे भी हैं। अखिलेश यादव की पत्नी का नाम डिंपल यादव है जो कन्नौज से निर्विरोध सांसद चुनी हुई हैं।
3- शिक्षा
अखिलेश यादव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान मिलिट्री स्कूल धौलपुर से पूरी की। उन्होंने अभियान्त्रिकी में स्नातक की उपाधि मैसूर के एस॰ जे॰ कालेज ऑफ इंजीनियरिंग से ली, बाद में विदेश चले गये और सिडनी विश्वविद्यालय से पर्यावरण अभियान्त्रिकी में स्नातकोत्तर किया।
4- राजनीति में करियर
अखिलेश यादव ने अपना कैरियर राजनीति के दौरान ही पूरा बताया है उन्होंने राजनीति मैं रह कर बहुत से काम किए हैं। मार्च 2012 के विधान सभा चुनाव में 224 सीटें जीतकर मात्र 38 वर्ष की आयु में ही वे उत्तर प्रदेश के 33वें मुख्यमन्त्री बन गये।
5- अपने कार्यकाल में किए अच्छे काम
अखिलेश जी ने यूपी के युवाओं को लैपटॉप, बेरोजगारी भत्ता, समाजवादी पेंशन और मेट्रो रेल की सौगात दी यह सारे काम उन्होंने कानपुर और लखनऊ में बेहतरी रूप से किए।
6- स्कूल में बन गए थे हीरो
अपने स्कूल के दिनों के दौरान अखिलेश बहुत ही कमजोर हुआ करते थे उन दिनों उनका वजन मात्र 25 किलो था लेकिन एक सांप को छड़ी से मारने के बाद वह अपने स्कूल में बच्चों के बीच हीरो बन गए थे क्योंकि सभी बच्चे उस सांप से बहुत डरते थे लेकिन उन्होंने हिम्मत दिखाई और उस सांप को मार डाला और अपने दोस्तों के बीच हीरो बन गए थे।
7- शुरुआती दिनों में रहते थे किराए के मकान में
अखिलेश इटावा के उस समय चौबुर्जी इलाके में एक किराए के मकान में रहते थे, जो काफी छोटा था। इसमें जिस कमरे में अखिलेश रहते थे, उसमें एक चारपाई एक सोफा एक कुर्सी थी। उस समय अखिलेश जब पढ़ाई करते थे, तो उनकी निगरानी शिवपाल की पत्नी प्रेमलता और राजपाल की पत्नी सरला करती थीं।
8- बचपन से ही खेलने गए थे बहुत शौकीन
अखिलेश को खेलने का बहुत शौक है। जब वो सैफई में रहते थे तो सुबह खेलने के लिए वो अपने भाईयों के साथ जरूर जाते थे। वो सुबह उठ जाते थे और जब तक उनके भाई उठ नहीं जाते थे तब तक वो दरवाजा पीटते रहते थे।
9-  बचपन से ही अमिताभ बच्चन के रहे दीवाने
जब वो इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे, तब उन्हें राजनीति से बहुत ज्यादा मतलब नहीं था। वो अपने आप में खुश रहते थे। फिल्मों के शौकीन थे और अमिताभ बच्चन के दीवाने थे। वो हर हफ्ते रिलीज होने वाली फिल्में देखते थे। वहीं मोहम्मद रफी के गाने पसंद थे।
10- 3 भाषाओं में है माहिर
अखिलेश को वार्ता करते हुए तो सभी ने देखा है। उनके अंदाज के कई लोग कायल भी है। और ज्यादातर उन्होंने हिंदी का ही प्रयोग किया है, या यूं कहें कि अंग्रेजी बोलने की उन्हें कभी जरूरत ही नहीं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो अंग्रेजी बोलना नहीं जानते। अखिलेश अंग्रेजी के भी मास्टर हैं और इसके साथ ही कन्नड़ भाषा में उनकी अच्छी पकड़ है। उनका पढ़ाई के दौरान मैसूर में रहना इसका कारण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here