इन तरीको से घर बैठे बना सकते अपना करियर.

0
751

सभी का सपना होता है कि वो अच्छे पैसे कमायें. इसी के कारण हम नौकरी करते है. लेकिन कभी कुछ लोग कुछ कारणों से नौकरी नहीं कर पातें. ऐसी सभी परिस्थितियों में फ्रीलांसिंग युवाओं के पास कैरियर को दिशा देने का एक बेहतर ऑप्शन है।  इन आप्शन की मदद से आप घर पर रहते हुए भी अपना करियर बना सकते है और साथ ही अच्छी कमाई भी कर सकते है.

make career sitting at home

  • इलस्ट्रेशन: अगर आपकी ड्राइंग अच्छी है तो आप इस फील्ड में जा सकते है. बच्चों की किताबों के प्रकाशकों को कहानियों, कविताओं व अन्य किताबों के किये पेंटिंग्स और इलस्ट्रेशंस की जरूरत होती है. इसलिए अच्छे इलस्ट्रेटर की बहुत डिमांड रहती है.
  • टीचिंग : आज के प्रतियोगी माहौल में टीचिंग में फ्रीलांसिंग करके अच्छी कमाई की जा सकती है. आप अपनी शैक्षणिक योग्यताके अनुसार अपने विद्यार्थियों को पढ़ा सकते है. आप जितने अच्छे टीचर होंगे उतने अधिक आपके स्टूडेंट्स भी बनते जायेंगे.
  • ब्लॉग्गिंग : अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉग्गिंग के जरिये अपने विचार दूसरों तक पहुंचा सकते है. साथ ही अगर आपके ब्लॉग को अधिक पसंद किया जा रहा है तो आप अपने पेज विज्ञापनों से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं.
  • रीडिंग और राइटिंग : अगर आपकी रूचि लिखने में है और आपकी भाषा पर मजबूत पकड़ है तो आप किसी पब्लिशिंग हाउस से जुड़कर उनके लिए प्रूफ रीडिंग का काम कर सकते है. अपनी शैक्षणिक योग्यताके अनुसार आप एकेडेमिक किताबें भी लिख सकते हैं.
  • फोटोग्राफी : फोटोग्राफी आपको बहुत से अवसर दे सकती है. बस आपको इस कला में निपुण होना चाहिए. आजकल पोर्टफोलियो बनाने से भी अच्छी आमदनी होने लगी है. आप छोटी पार्टियों से अपना काम शुरू कर सकते है.
Previous articleपनीरसेल्वम को इन कारणों से मिला तमिनाडु का मुख्यमंत्री पद.
Next article20 और 50 के साथ ही 100 के नये नोट भी जल्द आयेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here