हल्दी के गुण फायदे और नुकसान

0
2568
merits and demerits of turmeric

हल्दी का इस्तेमाल रोजाना हर घर में हर सब्जी में होता है. चाहे हल्दी का स्वाद ना आता हो . परंतु उसके बिना सब्जी अधूरी रहती है. पुराने समय से ही हल्दी को शुभ कामों के लिए इस्तेमाल में लिया जा रहा है. आयुर्वेदा में हल्दी को नेचुरल मेडिसिन कहा गया है.

merits and demerits of turmeric

आइए, आज हम आपको बताते हैं हल्दी के कुछ फायदे:-

 हल्दी के फायदे:-

1.माहवारी में राहत :-हल्दी और दूध के नेशनल नेचुरल से महावारी में जो दर्द होता है उसे हमें राहत दिलाता है. अगर आ उस वक्त हल्दी वाला दूध पियेंगे तो उठने वाले माहवारी दर्द से निजात पा जायेंगे.

  1. खांसी से राहत:- हल्दी आपको खांसी से राहत देती है यदि आपको खांसी है तो बस देर न कीजिये, बाजार जाइये और वहां से हल्दी लेकर आइये और उसे दूध में मिलाकर पीजिये ये आपको राहत देगी. इसे नियमित चूसने से आपको खांसी की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा.
  1. मुंह के छालों से राहत :- हल्दी के इस्तेमाल से मुंह के छालों से राहत मिलती है हल्दी के पाउडर को गर्म पानी में मिला लें और इस पानी को मुंह में डालकर कुल्ला करें मुंह के छाले से राहत मिलेगी.
  1. चेहरे पर निखार लाएं:-आपको चेहरे पर से पिंपल्स हटाने हैं तो आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. हल्दी वाला दूध पीने से चेहरे के पिंपल सारे गायब हो जाते हैं इसके अलावा आप हल्दी वाला दूध में रुई को भिगोकर अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं यह आपके चेहरे को और ज्यादा सुंदर बनाएगा.
  1. 5. घटिया रोग में भी मददगार:- हल्दी वाला दूध पीने से होने वाली सूजन कम होती है और यह जोड़ों और मांसपेशियों में लचीलापन आता है.ह जोड़ों और मांसपेशियों में लचीलापन आता है.

merits and demerits of turmeric

6.कान दर्द दूर:

– अगर आपको कान में किसी वजह से दर्द होता है तो हल्दी वाला दूध जरूर पीएं.

  1. हड्डियां करें मजबूत:- हल्दी वाला दूध कैल्शियम का सबसे बेस्ट सोर्स होता है जो की हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के लिए जरूरी होता है.

8.वजन घटाएं अगर आप अनचाहा वजन से परेशान है तो आप हल्दी पानी का इस्तेमाल करें.

  1. सर्दी जुकाम में राहत:- यदि आपको सर्दी है तो हल्दी और काली मिर्च को मिलाकर सेवन करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here