केवल एग्जिट पोल ही नहीं सट्टे बाज़ार में भी आगे हैं भाजपा. ये हैं रेट

0
894
even after half leaders from outside still bjp won

उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनावों में केवल एग्जिट पोल ही नहीं बल्कि सट्टा बाज़ार भी भाजपा को ही बाजीगर समझ रहा हैं. सट्टे बाज़ार में तेजी भी एग्जिट पोल के रुझानों को देखकर ही आयी हैं. हालाँकि अलग-अलग एजेंसियों का अलग-अलग दिमाग, अलग-अलग नतीजे. लेकिन मोटा-मोटी हिसाब ये रहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा आगे रह सकती है और पंजाब में अकाली गठबंधन का सफाया हो सकता है.

even after half leaders from outside still bjp won

कुल 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बहुमत के लिए 202 सीटों की दरकार है. सटोरियों ने इसके लिए बीजेपी का भाव 160 सीट से खोला है जो 22 पैसे है. इसी  तरह 170 सीट पर 42 पैसे, 180 सीट पर 80 पैसे, 190 सीट पर एक रुपया और 200 सीट पर एक रुपया 80 पैसे का भाव है. मतलब साफ है कि सटोरिये भले मान रहे हैं कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी लेकिन बहुमत के लिए जरूरी 202 सीटें ला पाएगी इसकी उम्मीद कम ही है.  सटोरियों को नहीं लगता कि बसपा 60 सीट से आगे बढ़ पाएगी.

ये हैं उत्तर प्रदेश में सट्टे बाज़ार का भाव

एग्जिट पोल आने के बाद सट्टे बाज़ार में भाजपा के भावों में तेजी भले ही आयी हो, लेकिन भाजपा एग्जिट पोल से पहले भी सट्टे बाज़ार में ऊपर चल रही थी. सट्टा मार्केट ने सबसे ज़्यादा डिटेल में दांव उत्तर प्रदेश को लेकर खेला है. इनकी ‘एक्सपर्ट’ राय भी यही है कि सात चरणों तक चले चुनावों में भाजपा ने शुरुआती चरणों के बाद सपा-कांग्रेस को कवर कर लिया था. महाराष्ट्र के नगरपालिका चुनावों में भाजपा ने नोटबंदी के बावजूद जिस तरह प्रदर्शन किया है, उसने भाजपा की कुछ परेशानी तो कम की ही थी. फिर प्रधानमंत्री ने प्रचार अपने हाथों में ले लिया जिसका फायदा भाजपा को मिल सकता है.

बकौल टाइम्स ऑफ इंडिया चुरु के सट्टा बाज़ार ने उत्तर प्रदेश का हाल कुछ ऐसा बताया हैं:

भाजपा – 190-193, सपा कांग्रेस – 125-128, बसपा – 62-64

ऐसी ही कुछ भविष्यवाणी दिल्ली के सट्टे बाज़ार ने भी की हैं. मुम्बई का सट्टा बाज़ार भाजपा को 195-205, सपा कांग्रेस – 115-120, बसपा – 64-67 सीटें मिलने का दावा कर रहा हैं.

सट्टा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के अलावा पंजाब, उत्तराखंड और गोवा विधानसभा चुनाव पर भी लगा है. बीजेपी उत्तर प्रदेश के साथ गोवा और उत्तराखंड में भी आगे दिख रही है जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी आगे है. सटोरियों का दावा है कि मतगणना 11 मार्च को है इसलिए 10 मार्च की रात तक भाव में थोड़ा फेरबदल होता रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here