आरबीआई के जारी किया 500 का नया नोट , जानिये जो आपके पास हैं उस नोट का क्या होगा

0
731

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 500 का नया नोट लांच किया हैं | नोत्बंदी के बाद से सरकार नए नोटों को लेकर लगातार प्रयोग कर रही हैं और पुराने हजार और पांच सौ के नोट बंद करने के बाद सरकार ने पांच सौ का नया नोट लांच किया हैं | आरबीआई ने मंगलवार को एक नए सिक्योरिटी फीचर के साथ 500 रुपए के नोट का नया बैच पेश किया। 500 रुपए के नए नोट के सिक्योरिटी फीचर में कैपिटल लेटर में ‘A’ शब्द जोड़ा गया है। इन नए नोटों का डिजाइन हर तरीके से महात्मा गांधी की सीरीज़ वाले 500 के नोटों के समान ही है। जल्द ही ये नोट बैंकों में आ जाएंगे।

rbi released new 500 note

चल रहे 500 के नोटों का ये

500 रुपए के नए नोट जारी करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्तमान में मार्केट में चल रहे पुराने नोटों के बारे में भी जानकारी दी है। आरबीआई ने कहा है कि वर्तमान में चल रहे 500 रुपए के नोट पूरी तरह वैध रहेंगे। नए नोट के आने से पुराने नोटों की वैधता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। नए नोट जल्द ही बैंकों में पहुंच जाएंगे।

इस बीच कुछ समय पहले आरबीआई की ओर से कहा गया था कि जल्द ही एक रुपए का नया नोट भी जारी किया जाएगा। हालांकि इस संबंध में नोट जारी करने की तारीख को लेकर अभी कोई ऐलान नहीं किया गया है।

जाहिर हैं की आतंकवाद और नक्सलवाद ख़त्म करने के लिए सरकार ने नोट्बंदी का फैसला लिया था जिसके चलते उसने बाज़ार में चल रहे पुराने हजार और पांच सौ के नोट बंद कर दिए थे और दुसरे चालू किये थे और सरकार एक बार फिर से नोटों के साथ प्रयोग करने जा रही हैं |

Previous articleमोर पर हाई कोर्ट के जज के विचार हमारे समाज की रूढ़िवादी सोच भी दिखाते हैं.
Next articleसांसद ने किया एअरपोर्ट में हंगामा , तोड़े प्रिंटर्स कर्मचरियों से की बदसलूकी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here