Video:कारगिल युद्ध के बाद पाकिस्तानी सैनिकों के शव लौटाती भारतीय सेना

0
205

साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध के बारे में शायद ही कोई न जानता हो। कारगिल का युद्ध उन इतिहासिक युद्धों में से एक है जिसमें भारतीय सेना के बहादुर जवानों ने पाकिस्तान के नापाक इरादों को मिट्टी में मिला दिया था। इस युद्ध में बहुत से वीर जवान भारत माता की शान के लिए खुद को न्योछावर कर गए। कैप्टन विक्रम बत्रा, गेर्नाडिएर योगेन्द्र सिंह यादव, मेजर राजेश सिंह जैसे और न जाने कितने शूरवीर इस देश की शान के लिए हँसते हँसते कुर्बान हो गए। निश्चित तौर पर देश के करोड़ों लोगों को इन बहादुर वीरों पर गर्व है और अनंतकाल तक वे वीर जवान सभी भारतीयो के दिलों में हमेशा रहेंगे।

आज के हमारे इस लेख में हम आपको एक वीडियो दिखाने वाले हैं जोकि कारगिल युद्ध के खत्म होने के बाद का है। 20 साल पुराना यह वीडियो हाल ही में सोश्ल मीडिया पर काफी वायरल भी हुआ था। इस वीडियो में युद्ध खत्म होने के बाद भारतीय सेना पाकिस्तानी सेना के सैनिकों के शव वापिस करती नज़र आ रही है। युद्ध में पाकिस्तानी सेना को पछाड़ने के बाद भारत के वीर सैनिक इस वीडियो में पाकिस्तान के मारे जा चुके सैनिकों के शव उनके देश को वापिस लौटाते नज़र आ रही है। यह वीडियो भारतीय सेना के अनुशासन और विशाल पर्वत जैसे हृदय को भी दर्शाता है क्यूंकी आमतौर पर ऐसा देखने को नहीं मिलता है। कारगिल युद्ध का यह वीडियो आप नीचे देख सकते हैं।

यह वीडियो करगिल के द्रास का है। वीडियो में आप साफ़तौर पर देख सकते हैं कि भारतीय सैनिक पूरी इज्ज़त के साथ युद्ध में मारे जा चुके पाकिस्तानी सैनिकों के शव उनके देश को वापिस लौटाती नज़र आ रही है।


आज के हमारे इस लेख में इतना ही और एक बार फिर से हम हर उस सैनिक को सर झुकाकर नमन करते हैं जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिये और साथ ही में हम हर उस सैनिक के दिल से आभारी हैं जो देश और हम सबकी सुरक्षा के लिए बहदुरी के साथ बार्डर पर तैनात हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here